नया स्मार्टफोन खरीदते ही सबसे पहले करें ये पांच काम, वरना बाद में पछताएंगे…

नया फोन खरीदने के बाद आप सबसे पहले क्या करते हैं, इस एक सवाल के कई जवाब हो सकते हैं लेकिन कुछ काम सबसे पहले करने चाहिए।

स्मार्टफोन सेटअप करने से पहले कुछ काम करना तय करता है कि उससे जुड़ा आपका अनुभव सुरक्षित रहेगा और किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। हम ऐसे 5 जरूरी काम बता रहे हैं, जो फोन खरीदते ही कर लेने चाहिए और इन्हें करने में देरी भारी पड़ सकती है।

सुरक्षित रखें फोन का बिल और बॉक्स
फोन ऑनलाइन खरीदा हो या फिर ऑफलाइन स्टोर से खरीद रहे हों, इसके साथ मिलने वाला बिल सुरक्षित रखें। साथ ही फोन का बॉक्स भी डस्टबिन के हवाले करने से बचें।
आपका बिल सिर्फ वारंटी क्लेम करने के काम नहीं आता बल्कि इसपर आपके फोन के IMEI नंबर्स लिखे होते हैं।
फोन पर कितने ही बेहतरीन डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी के साथ क्यों ना आ रहा हो, इसे सुरक्षित रखने के लिए अतिरिक्त लेयर फायदेमंद होती है।कवर और केस फोन को स्क्रैच रेसिस्टेंस और ड्रॉप प्रोटेक्शन देते हैं। इसी तरह कैसा भी हार्ड ग्लास प्रोटेक्शन स्क्रीन पर दिया जाए, अच्छा स्क्रीन प्रोटेक्टर लगवाना कभी बुरा फैसला नहीं होता।

फोन खरीदने के बाद कवर, केस या स्क्रीन प्रोटेक्टर लगवाने में ज्यादा वक्त ना लें।

महंगा फोन हो तो इंश्योरेंस जरूर लें
अगर आपने हजारों रुपये खर्च करते हुए प्रीमियम स्मार्टफोन खरीदा है तो छोटी रकम खर्च करते हुए इसका प्रोटेक्शन प्लान जरूर लेना चाहिए।

आप फोन का इंश्योरेंस भी करवा सकते हैं, जिससे इसके टूटने, चोरी होने या इससे जुड़ा और कोई नुकसान होने पर खुद को नुकसान से बचा सकें।

आप जरूरत और कीमत के हिसाब से कोई भी इंश्योरेंस प्लान ले सकते हैं। कई कंपनियों फोन के लिए अतिरिक्त वारंटी लेने का विकल्प भी देती हैं, इसका फायदा भी लिया जा सकता है।

ते हैं। फोन चोरी होने या खोने की स्थिति में इन IMEI नंबर्स के जरिए उन्हें ट्रैक करने में मदद मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap