हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा आपका Gmail और YouTube अकाउंट; तुरंत करें ये काम…

Google आपके Gmail और YouTube अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट करने वाला है! दरअसल, कुछ हफ्ते पहले, गूगल ने अपनी इनएक्टिव अकाउंट पॉलिसी में एक महत्वपूर्ण अपडेट की घोषणा की थी।

कंपनी ने घोषणा की कि वह उन गूगल अकाउंट्स को डिलीट करना शुरू कर देगी, जिन्हें कम से कम दो सालों से उपयोग या साइन इन नहीं किया गया है।

कथित तौर पर, गूगल अब यूजर्स को इस बदलाव के बारे में सूचित कर रहा है ताकि वे अपने अकाउंट्स को ऑटो-डिलीट होने से रोक सकें।

नई पॉलिसी दिसंबर 2023 से प्रभावी होगी
गूगल की नई पॉलिसी यूजर सिक्योरिटी को प्राथमिकता देने और इनएक्टिव अकाउंट्स को बनाए रखने से जुड़े जोखिमों को कम करने के प्रयास के रूप में आई है।

एक ब्लॉग पोस्ट में, गूगल ने बताया कि नई पॉलिसी दिसंबर 2023 से प्रभावी होगी। कंपनी उन यूजर्स को अलर्ट करने के लिए 8 महीने पहले से वॉर्निंग ईमेल भेजेगी, जिनके अकाउंट के डिलीट जाने का खतरा है।

विशेष रूप से, इस डिलीशन प्रोसेस का प्रभाव जीमेल, डॉक्स, ड्राइव, मीट, कैलेंडर, यूट्यूब और गूगल फाटो सहित इनएक्टिव अकाउंट्स में स्टोर सभी कंटेंट पर भी पड़ेगा।

गूगल का कहना है कि “हम चरणबद्ध दृष्टिकोण अपनाएंगे, शुरुआत उन अकाउंट्स से होगी जो बनाए गए थे और जिनका दोबारा उपयोग नहीं किया गया। किसी अकाउंट को डिलीट करने से पहले, हम अकाउंट के ईमेल एड्रेस और रिकवरी ईमेल (यदि कोई प्रदान किया गया है) दोनों पर, हटाए जाने तक के महीनों में कई सूचनाएं भेजेंगे।”

गूगल इनएक्टिव अकाउंट्स को क्यों डिलीट कर रहा है?
गूगल सुरक्षा में सुधार के लिए उन अकाउंट्स को डिलीट करने की योजना बना रहा है जो दो साल से इनएक्टिव हैं।

कंपनी का कहना है कि छोड़े गए अकाउंट्स में सक्रिय अकाउंट्स की तुलना में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन सेट होने की संभावना कम से कम 10 गुना कम है, जो उन्हें हैकिंग के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है।

एक बार जब किसी अकाउंट से छेड़छाड़ हो जाती है, तो इसका उपयोग पहचान की चोरी से लेकर स्पैम भेजने तक किसी भी चीज के लिए किया जा सकता है।

गूगल का कहना है कि इनएक्टिव अकाउंट्स को डिलीट करने से इस प्रकार के हमलों के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी।

ऑफिशियल ब्लॉग पोस्ट में लिखा है, “ऐसा इसलिए है क्योंकि भूले हुए या अनअटेंड अकाउंट अक्सर पुराने या री-यूज्ड किए गए पासवर्ड पर भरोसा करते हैं, इनमें टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन इंस्टॉल नहीं होता और इनका यूजर द्वारा कम सिक्योरिटी चेक किए जाता है, ऐसे में इनके साथ छेड़छाड़ हो सकती है”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap