लैटिन अमेरिकी के कोलंबिया प्लेन क्रैश के 17 दिन बाद भी जिंदा हैं 4 मासूम बच्चे? जंगलों में फल खाकर कर रहे गुजारा

प्लेन क्रैश के 17 दिन बाद चार मासूम बच्चे जीवित हो सकते हैं।

यह चौंकाने वाला मामला लैटिन अमेरिकी देश कोलंबिया का है।

कोलंबिया में एक विमान दुर्घटना के 17 दिन बाद चार बच्चे जंगल में भटक रहे हैं। राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो के बयान के अनुसार इन चार बच्चों में एक महज 11 महीने का है। हालांकि, अभी तक बच्चों के बचाए जाने की पुष्टि नहीं हुई है।

कोलंबिया के राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो का कहना है कि इस बात की कोई पुष्टि नहीं है कि प्लेन क्रैश के बाद लापता हुए चार बच्चों को बचा लिया गया है या नहीं।

खोज दलों को जंगल में बच्चों के सामान के साथ-साथ एक अस्थायी रहने का ठिकाना मिला है। वहां से कैंची मिली हैं। इससे सेना को यकीन हो रहा है कि दुर्घटना के बाद से बच्चे घने अमेजन के जंगलों में अकेले भटक रहे हैं।

राष्ट्रपति पेट्रो ने कहा कि बच्चों के बचाव के बारे में जानकारी सत्यापित नहीं की जा सकी। चार बच्चों में सबसे बड़े बच्चे की उम्र 13 साल है।

1 मई को जब प्लेन क्रैश हुआ था तब चार बच्चों के अलावा, उनकी मां एक पायलट और एक सह-पायलट छोटे विमान में सवार थे। हादसे में बाकी तीनों की मौत हो गई है। लेकिन बचाव दल को वहां बच्चे नहीं मिले। जिसके बाद ऑपरेशन शुरू किया गया। 

कोलंबिया के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने बताया कि विमान दुर्घटना के बाद मदद पाने के लिए बच्चे जंगल में काफी दूर चले गए हैं।

बचाव दल और उसमें शामिल खोजी कुत्तों को बच्चों के खाए गए फल मिले हैं। बच्चे जंगल में इन्ही फलों को खाकर जीवन गुजार रहे थे। खबरों के मुताबिक, सेना को जंगली पेड़ पौधों की घनी छांव से बना आशियाना भी मिला है।  

इससे पहले बच्चों के कथित बचाव के बारे में खबर खुद राष्ट्रपति ने बुधवार दोपहर को दी थी। उन्होंने ट्वीट किया कि “कठिन खोज प्रयासों के बाद” बच्चे बचा लिए गए हैं। लेकिन 24 घंटे से भी कम समय के बाद, उन्होंने अपना ट्वीट डिलीट कर लिया।

बाद में उन्होंने लिखा, “मैंने ट्वीट को हटाने का फैसला किया है क्योंकि ICBF (कोलंबिया की बाल कल्याण एजेंसी) द्वारा प्रदान की गई जानकारी की पुष्टि नहीं की जा सकी।

जो हुआ उसके लिए मुझे खेद है। हमारी सेना और स्वदेशी समुदाय देश को वह खबर देने के लिए अपनी अथक खोज जारी रखेंगे जिसकी वह उम्मीद कर रहा है।”

कोलंबिया की चाइल्ड वेलफेयर एजेंसी ने पहले कहा था कि राष्ट्रपति का अब डिलीट किया गया ट्वीट उसके द्वारा प्रदान की गई जानकारी पर आधारित था। 

इसने एक बयान में कहा था कि उसे “फील्ड से” जानकारी मिली थी कि बच्चे अच्छे स्वास्थ्य में पाए गए हैं। इसके निदेशक, एस्ट्रिड कासेरेस ने गुरुवार सुबह कोलंबियाई रेडियो को बताया कि जानकारी “विश्वसनीय स्रोतों” से आई है और जिन लोगों ने उनसे संपर्क किया था, उन्होंने बच्चों के हुलिया के बारे में बताया है जो लापता बच्चों से मेल खाता है।

हालांकि, कासेरेस ने कहा कि उनकी एजेंसी अभी तक बच्चों को देखने में सक्षम नहीं हुई है और ऐसे में खोज के प्रयास को बंद नहीं किया जाएगा।  

खोज में शामिल सैनिकों ने हालांकि कहा कि वे खुद अभी तक “कठिन मौसम संबंधी परिस्थितियों और कठिन इलाके के कारण” बच्चों से संपर्क नहीं कर पाए हैं।

खबरों के मुताबिक, बच्चों के बारे में जानकारी आदिवासियों ने दी है जो जंगलों में रह रहे हैं। हालांकि अभी तक बच्चों को किसी ने देखा नहीं है। कोलंबिया की सेना और वायुसेना, दोनों मिलकर बचाव अभियान चला रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap