रूस-जर्मनी में बढ़ती जा रही तकरार, अब मॉस्को ने 20 जर्मन राजनयिकों को निकाल किया पलटवार…

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच रूस और जर्मनी के बीच तकरार बढ़ती जा रही है। बर्लिन स्थित रूसी दूतावास के कर्मचारियों को “बड़े पैमाने पर” हटाने के बाद अब रूस ने शनिवार को देश से 20 से अधिक जर्मन राजनयिकों के निष्कासित कर दिया है।

बदले की कार्रवाई करते हुए मॉस्को ने बर्लिन पर संबंधों को नष्ट करने का आरोप भी लगाया है।

रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने शनिवार को रूसी सरकारी टेलीविजन ज़्वेज़्दा को बताया कि “20 से अधिक” जर्मन राजनयिकों को मॉस्को छोड़ना होगा।

मंत्रालय का यह बयान “जर्मनी में रूसी राजनयिक मिशनों के कर्मचारियों के सामूहिक निष्कासन” की कार्रवाई के तुरंत बाद आया है।

इस बीच, जर्मन विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसने रूस के विदेश मंत्रालय के बयानों पर संज्ञान लिया है और अपने प्रतिनिधियों से संपर्क में हैं।

जर्मन विदेश मंत्रालय ने एएफपी को बताया, “संघीय सरकार और रूसी मंत्रालय विदेश में अपने राजनयिकों से हफ्तों से लगातार संपर्क में हैं।”

रूस से जर्मन राजनयिकों के निष्कासन का कोई जिक्र किए बिना जर्मन विदेश मंत्रालय ने कहा कि आज की उड़ान उसी प्रक्रिया का हिस्सा है।

मॉस्को ने बर्लिन पर “रूस-जर्मनी संबंधों को खत्म करने और उसे एक श्रृंखला के तहत प्रदर्शनकारी रूप में जारी रखने” का आरोप लगाया है।

बता दें कि इससे पहले जर्मनी ने पिछले साल 40 रूसी राजनयिकों को सुरक्षा खतरा का हवाला देकर बर्लिन से निष्कासित कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap