PNB ने ग्राहकों के लिए जारी की चेतावनी, कहा- इस फर्जी मेसेज पर भूलकर भी नहीं करें यकीन…

यदि आपको हाल ही में एक SMS मिला है जिसमें दावा किया जा रहा है कि आप पंजाब नेशनल बैंक की एक गवर्नमेंट फाइनेंशीयल सब्सिडी का फायदा ले पाएंगे, तो आपके लिए इस खबर को पढ़ना बहुत जरूरी है।

दरअसल पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने शनिवार को अपने ग्राहकों को पीएनबी के नाम से भेजे जा रहे एक फर्जी मेसेज के संबंध में एक एडवाइजरी जारी की है।

बैंक ने कहा कि पीएनबी की 130वीं वर्षगांठ गवर्नमेंट फाइनेंशीयल सब्सिडी” बताते हुए एक फर्जी मेसेज डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सर्कुलेट किया जा रहा है।

बैंक ने अपने बयान में कहा है कि यह फर्जी मेसेज है और इसमें पीएनबी ब्रांड नाम का इस्तेमाल धोखाधड़ी के लिए किया जा रहा है। 

पीएनबी ने अपने ग्राहकों और आम जनता को सलाह दी कि ऐसे फेक मेसेज मिलने पर सावधान और सतर्क रहें, विशेष रूप से जो सोशल मीडिया और व्हाट्सऐप जैसे अन्य चैनलों के माध्यम से प्रसारित हुए हैं।

बैंक फ्रॉड से कैसे बचें?
अपनी निजी जानकारी किसी के साथ शेयर नहीं करें। अपने क्रेडिट कार्ड नंबर, यूपीआई पिन, डेबिट कार्ड से जुड़ी डिटेल्स किसी को भी नहीं दें।

इसके अलावा ऐसे किसी भी ईमेल या एसएमएस पर भरोसा नहीं करें जो आपकी पर्सनल जानकारी मांगता हो। संदिग्ध ई-मेल या मैसेज में आए किसी लिंक पर क्लिक नहीं करें।

इस तरह के मैसेज को तुरंत डिलीट करने में ही आपकी भलाई है। वहीं फालतू ऐप मोबाइल में डाउनलोड न करें।

बैंक ने चेतावनी देते हुए कहा, “एहतियाती कदम के रूप में, हम अपने ग्राहकों से यह भी आग्रह करते हैं कि वे फोन कॉल या ईमेल के माध्यम से किसी भी गोपनीय/व्यक्तिगत/वित्तीय जानकारी को शेयर न करें और किसी भी संदिग्ध लिंक को क्लिक/डाउनलोड  करें, भले ही वो सही दिखाई दे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap