शाहरुख से लेकर अमिताभ बच्चन और तेंदुलकर तक, सबके Twitter अकाउंट से ब्लू टिक गायब, मस्क ने कर दिया ‘खेल’…

लोकप्रिय माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter पर अब केवल उन्हीं अकाउंट्स के सामने ब्लू टिक दिखाई देगा, जो इसके लिए भुगतान करेंगे। नए CEO एलन मस्क ने साफ कर दिया था कि अब यूजर्स को ब्लू टिक के लिए ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन लेना ही पड़ेगा और ऐसा ना करने की स्थिति में उनके अकाउंट से ब्लू टिक हटा दिया जाएगा।

20 अप्रैल से यह फैसला लागू करते हुए प्लेटफॉर्म ने लेगेसी ब्लू टिक हटा दिए हैं और इस बदलाव का असर बॉलीवुड जगत से लेकर फिल्म जगह और राजनीति से जुड़े बड़े नामों पर भी पड़ा है। 

ट्विटर उन ब्लू वेरिफिकेशन बैच को लेगेसी ब्लू टिक कह रहा था, जिन्हें मस्क की ओर से ट्विटर ब्लू सेवा लॉन्च किए जाने से पहले ही ब्लू टिक मिला हुआ था।

पुरानी व्यवस्था में ट्विटर बिना किसी तरह के अतिरिक्त भुगतान की मांग करते हुए सिलेब्रिटीज, पब्लिक फिगर्स और अलग-अलग क्षेत्रों के बड़े नामों को वेरिफिकेशन बैज दे देता था।

इस तरह तय किया जाता था कि किसी सेलिब्रिटी के असली अकाउंट की पहचान हो सके और उसके नाम से कई फर्जी अकाउंट्स ना बनाए जा सकें लेकिन अब वेरिफिकेशन के लिए पैसे देने होंगे। 

 टिक चाहिए तो अब इतने पैसे भरने होंगे
ट्विटर पर अब हर महीने भुगतान करते हुए कोई भी ब्लू टिक खरीद सकता है और उसका पब्लिक फिगर या सिलेब्रिटी होना जरूरी नहीं है।

भारत में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमत एंड्रॉयड और iOS पर 900 रुपये प्रतिमाह रखी गई है। वहीं, वेबसाइट की मदद से इसका सब्सक्रिप्शन लेने वालों को हर महीने 650 रुपये का भुगतान करना होगा।

यूजर्स चाहें तो 9,400 रुपये का भुगतान करते हुए सालभर के लिए ट्विटर पर ब्लू टिक ले सकते हैं। संभव है कि जिन सिलेब्रिटीज के अकाउंट्स से ब्लू टिक गायब हो गया है, उन्होंने ट्विटर ब्लू के लिए अब तक भुगतान ना किया हो। 

इन सिलेब्रिटीज के अकाउंट से ब्लू टिक हटा
बॉलीवुड जगत के जिन नामों के अकाउंट से ब्लू टिक गायब हो गया है, उनमें शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, आलिया भट्ट, दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह जैसे नाम शामिल हैं।

वहीं, राजनीति से जुड़े नामों की बात करें तो योगी आदित्यनाथ, अरविंद केजरीवाल, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी जैसे बड़े नामों के अकाउंट पर भी अब ब्लू टिक नहीं दिख रहा।

स्पोर्ट्स जगह से जुड़े धुरंधरों जैसे- सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, सायना नेहवाल, सानिया मिर्जा, रोहित शर्मा और सौरभ गांगुली जैसे नाम भी अब बिना ट्विटर ब्लू टिक वाले हो गए हैं।

कंपनी की कमाई बढ़ाने के लिए मस्क का फैसला
ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने ट्विटर की कमाई बढ़ाने के लिए ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन लेने वालों के अकाउंट पर ब्लू टिक देने का फैसला किया था।

हालांकि, शुरू में यह साफ नहीं था कि जिन यूजर्स को पहले से ब्लू टिक मिला हुआ है, उन्हें भी इसके लिए भुगतान करना होगा या नहीं।

अब मस्क ने साफ कर दिया है कि किसी आम यूजर से लेकर सिलेब्रिटी तक सभी को ब्लू टिक के लिए भुगतान करना ही होगा। मस्क का दावा है कि इस तरह वे प्लेटफॉर्म से VIP कल्चर खत्म कर रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap