छत्तीसगढ़; आधी रात आबकारी भवन में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी का छापा, बोरियों में जब्त किए दस्तावेज…

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच शराब लॉबी पर तीसरे दिन भी जारी रही। ईडी ने शुक्रवार रात 2 बजे आबकारी भवन में छापा मारा।

वहां शराब कारोबार से जुड़े लोगों को बुलाया गया। उनके सामने दस्तावेज की जांच की गई। सुबह तक जांच चलती रही।

शनिवार सुबह 7 बजे बोरियों में दस्तावेज लेकर ईडी के अधिकारी आबकारी भवन से निकले। वहां से निकलने के बाद दोपहर बाद शराब दुकानों में निजी कर्मचारियों की भर्ती करने वाली कंपनी के डायरेक्टर के घर भी छापा मारा गया।

वहां जांच जारी है। चर्चा है कि ईडी को शराब की बॉटलिंग में बड़ी गड़बड़ी मिली है। राज्य में अलग-अलग कंपनी की शराब की सप्लाई की जा रही है, लेकिन सभी की बॉटलिंग एक ही जगह होने की शिकायत है। इसे लेकर ईडी ने आबकारी विभाग से जानकारी मांगी है।

इससे पहले गुरुवार की रात आबकारी भवन पर ईडी ने छापा मारा। उस समय वहां कमरों में ताले लगे हुए थे। चौकीदार ने ताला खोलने से इंकार किया।

इसके बाद भी अधिकारी एक-एक कर पहले निचले स्टाफ को बुलाया और रात 12 बजे के बाद बड़े अधिकारियों को तलब किया गया है।

कई शराब कारोबारियों को समंस जारी कर बुलाया गया है। कुछ लोगों की गिरफ्तारी के लिए ईडी मुख्यालय से अनुमति मांगी गई है।

जेल में सौम्या, सूर्या समेत 5 लोगों से 10-13 अप्रैल तक पूछताछ
अवैध कोल परिवहन व मनी लॉन्ड्रिंग केस में आईएएस समीर विश्नोई, उपसचिव सौम्या चौरसिया, कारोबारी सूर्यकांत तिवारी, सुनील अग्रवाल और खनिज अधिकारी शिवशंकर नाग से जेल में पूछताछ की कोर्ट से अनुमति मिल गई है।

10-13 अप्रैल तक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम जेल में जाकर पांचों से पूछताछ कर बयान दर्ज करेगी। इधर शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई के दौरान सौम्या चौरसिया और सूर्यकांत तिवारी की लगातार अनुपस्थिति से ईडी के वकील ने आपत्ति जताई है।

दोनों की मेडिकल रिपोर्ट जेल से मंगाने की मांग की है। कोर्ट ने ईडी की अर्जी मंजूर कर ली है। जेल में बंद सभी 9 आरोपियों को अब 29 अप्रैल को कोर्ट में पेश किया जाएगा।

वीसी से उनकी सुनवाई नहीं होगी। जेल से भी दोनों की मेडिकल रिपोर्ट मंगाई गई है।

आईएएस के पैसे निकाल सकेंगे
आईएएस समीर विश्नोई के परिजनों ने उनके खाते से पैसे निकालने के लिए कोर्ट से अनुमति मांगी थी। कोर्ट ने उनके स्टेट बैंक के खाते से पैसा निकालने की अनुमति दे दी है। समीर के खाते से परिजन चेक के माध्यम से पैसा निकाल सकेंगे।

ईओडब्ल्यू को ईडी की चिट्‌ठी
ईडी ने ईओडब्ल्यू और एसीबी के डायरेक्टर को आईएएस समीर विश्नोई और उपसचिव सौम्या चौरसिया के खिलाफ भष्ट्राचार अधिनियम के तहत कार्रवाई के लिए चिट्ठी लिखी है। उन्होंने चिट्ठी कॉपी डीजीपी और सामान्य प्रशासन विभाग को भेजा है। उन्होंने कहा कि कार्रवाई कर ईडी को जानकारी दें।

शराब कारोबार से जुड़े कारोबारी ने लगाई अर्जी

शराब कारोबार से जुड़े एक कारोबारी ने ईडी स्पेशल कोर्ट में एक अर्जी लगाई है। उन्होंने ईडी पर प्रताड़ना का कारोबार लगाया है।

कारोबारी का आरोप है कि उन्हें लगातार पूछताछ के लिए बुलाया जा रहा है। पूछताछ के दौरान उनके साथ मारपीट की जा रही है। हालांकि शराब लॉबी पर ईडी की जांच का केस अभी कोर्ट नहीं पहुंचा है। फिर भी कोर्ट ने उनकी अर्जी ले ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap