स‍िकंदराबाद की मल्‍टीस्‍टोरी ब‍िल्‍ड‍िंग में लगी भीषण आग, 6 की मौत, कई को बचाया, शॉर्ट सर्क‍िट बनी वजह…

हैदराबाद (Hyderabad Fire) के सिकंदराबाद में गुरुवार शाम को मल्‍टीस्‍टोरी रेज‍िडेंश‍िल कॉम्‍प्‍लेक्‍स (Swapnalok Complex Fire) में भीषण आग लग गई।

इस आग की चपेट में 13 लोग आ गए ज‍िनको अलग-अलग अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। इनमें से गंभीर रूप से झुलसने और दम घुटने की वजह से 6 की मौत हो गई।

बाकी का अस्‍पताल में इलाज चल रहा है। इस हादसे में जान गंवाने वालों में 4 लड़क‍ियां और 2 लड़के शाम‍िल हैं। 

स्वप्नलोक रेज‍िडेंश‍ियल कॉम्‍प्‍लेक्‍स बहुमंज‍िला है ज‍िसमें यह सभी एक मार्केटिंग कंपनी में कार्यरत थे। इसका दफ्तर इस कॉम्‍प्‍लेक्‍स में स्‍थ‍ित था।

इस घटना के बारे में हैदाबाद नॉर्थ जोन की डीसीपी चंदना दीप्ति ने बताया क‍ि जांच के बाद मौत के कारणों का पता चल पाएगा, हालांकि संभावना है कि दम घुटने की वजह से इन लोगों की मौत हुई हो।

पुल‍िस अधिकारी का कहना है क‍ि हमें सूचना मिली क‍ि 6 लोगों की मौत हुई है। उन्होंने कहा कि आग पर काबू पा लिया गया है।

अधिकारी के मुताबि‍क 13 लोगों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया था ज‍िसमें से 6 की जान जा चुकी है। बताया जाता है क‍ि जब 6 लोगों को बाहर न‍िकाला गया तो वह गंभीर हालत में थे।

वहीं 7 लोगों को बचाया जा चुका है। इन सभी को एक अस्पताल में इलाज के ल‍िए भर्ती कराया गया था। बाकी घायलों का अभी भी इलाज चल रहा है। सभी पीड़ित तेलंगाना के वारंगल और खम्मम जिलों के रहने वाले हैं।

जानकारी के मुताब‍िक घटना शाम करीब 7।30 बजे की है जब कॉम्‍प्‍लेक्‍स में लगी। इस रेज‍िडेंश‍िल कॉम्‍प्‍लेक्‍स में कई कार्यालय हैं। इसमें लगी आग बुझाने के लिए मौके पर दमकल के 6 वाहनों को रवाना क‍िया गया था।

वहीं 10 से अधिक अग्निशमन वाहनों मौके पर भेजे गए थे। यह पूरा कॉम्‍प्‍लेक्‍स 8 मंजिला है। इसकी एक मंजिल से बड़ी लपटें निकल रही थीं और देखते-देखते यह तेज हो गईं थीं। धुएं की वजह से अंदर फंसे लोगों का दम घुट गया होगा।

अध‍िकारी के मुताब‍िक आग लगने की वजह शॉर्ट सर्क‍िट हो सकती है। इस आग में फंसे एक पीड़‍ित ने बाहर न‍िकलने पर बताया क‍ि 5वें फ्लोर पर करीब 10 लोग फंसे हैं।

घटना की जानकारी म‍िलते ही तेलंगाना के मंत्री तालासनी श्रीन‍िवास यादव भी मौके पर पहुंच गए थे।

उन्‍होंने बताया क‍ि दमकलकर्मि‍यों ने ब‍िल्‍ड‍िंग में फंसे लोगों को न‍िकालने के ल‍िए लोह की रॉड से द‍ीवार को तोड़ा और एक कमरे में फंसे 5-6 लोगों को बाहर न‍िकाला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap