Sleeping Pods: रेलवे ने चालू किया सस्ता होटल व्यवस्था

Indian Railways Sleeping Pods: नई दिल्ली. रेल यात्रा के दौरान अगर आपको छोटे ब्रेक लेने पड़े या एक-दो दिन का ही काम हो और उसे निपटा कर वापस घर जाना हो तो ऐसे स्थितियों में अब आपको होटल खोजने की जरूरत नहीं है।

लंबे सफर से थके यात्र‍ियों के लिए मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) स्टेशन पर नई सुविधा शुरू की गई है। इस Service के शुरू होने के बाद अब स्‍टेशन पर उतरने के बाद यात्र‍ियों को होटल तलाशने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। रेलवे की तरफ से शुरू की गई facility ऐसे यात्र‍ियों के लिए बेहद खास है, जो अक्‍सर एक शहर से दूसरे शहर की यात्रा करते हैं और Hotal आदि लेकर ठहरते हैं।

Sleeping Pods क्या हैं?

देश के कुछ प्रमुख रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डों पर स्लीपिंग पॉड की सुविधा शुरू की गई है। आसान शब्दों में आप इसे कैप्सूल होटल कह सकते हैं. दूर-दराज से आने वाले यात्री, जो होटल की खोज में यहां वहां भटकते हैं। यहां आसानी से रुक सकते हैं। इनका किराया वेटिंग रूम या होटल से कम होता है. अगर आप भी कहीं जाने का प्लान कर रहे हैं, तो इस जगह पर रुक सकते हैं।

मुंबई सेंट्रल व छत्रपति शिवाजी टर्मिनल की तरह दिल्ली के रेलवे स्टेशनों पर भी यात्रियों के लिए स्लिपिंग पाड की सुविधा देने की तैयारी है। इसकी शुरुआत पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से होगी। इससे उन्हें स्टेशन परिसर में ही कम पैसे में आराम करने की सुविधा मिल जाएगी।

पॉड होटल में ये सुविधाएं मिलेंगी

यहां पर आपको डीलक्स रूम, बाथरूम, लॉकर, चार्जिंग और एयर कंडीशनर जैसी सभी जरूरी सुविधाएं दी जाती हैं। साथ ही आप अपनी जरूरत के हिसाब से यहां सिंगल या फैमिली रूम ले सकते हैं।

Sleeping Pods

सबसे सस्ता व्यवस्था होगा

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अगले सप्ताह इसका टेंडर जारी होगा। बाद में इसका किराया तय किया जाएगा। मौजूदा किराया कि सारे विकल्पों से यह विकल्प सबसे सस्ता और सुविधाजनक रखा जाएगा।

लाजवाब सुविधाओं से लैस होगा नया व्यवस्था

स्लिपिंग पाड में एक से दो यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था होगी। इसमें यात्रियों को इंटरनेट, फोन चार्जिंग, शौचालय जैसी सुविधा उपलब्ध होगी। भोजन के लिए उन्हें खानपान के स्टाल पर जाना होगा। आनलाइन भोजन भी मंगा सकेंगे। पुरानी दिल्ली पर यात्रियों से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर बाद में आनंद विहार टर्मिनल, हजरत निजामुद्दीन सहित अन्य स्टेशनों पर यह सेवा शुरू की जाएगी।

इतना व्यवस्था के लागू होने के साथ ही दिल्ली रेलवे स्टेशन और बड़े रेलवे स्टेशन के आसपास लगे Oyo होटल और अन्य होटल जिसके दलाल लोगों को अक्सर होटल में रूम दिलाने के नाम पर तंग करते रहते हैं उनकी छुट्टी हो जाएगी. सामान्य तौर पर 1 से 2 दिन में काम निपटाने वाले लोग आसानी से रेलवे के इस सुविधा का आनंद ले कर अपना पूरा कार्य पूरा कर सकेंगे।

इन जगहों पर भी है पॉड होटल

दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद के अलावा देश के कई राज्यों में आपको पॉड होटलों की सुविधा मिल जाएगी, जैसे कोलकाता, बेंगलुरु और चेन्नई। इन शहरों में आपको पॉड होटल देखने को मिल जाएंगे, यहां आप आसानी से रूम बुक कर सकते हैं।

40 स्लीपिंग पॉड्स में से 4 फैमली पॉड होंगे

नया स्लीपिंग पॉड होटल (Sleeping Pod Hotel) मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) की मेन लाइन पर वेटिंग रूम के पास खोला गया है. इसका नाम Namah Sleeping Pods है। रेलवे की तरफ से बताया गया कि CSMT पर मौजूद इस स्लीपिंग पॉड्स (Sleeping Pods) में फिलहाल 40 स्लीपिंग पॉड्स मौजूद हैं। इनमें 30 सिंगल पॉड्स, 6 डबल पॉड्स और 4 फैमली पॉड हैं।

जानिए, कैसे करें Booking

CSMT रेलवे स्टेशन पर बने Namah Sleeping Pods की बुकिंग आप ऑनलाइन या काउंटर पर जाकर दोनों तरह से करा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap