जोधपुर-जयपुर के बीच सफर अब सिर्फ 100 मिनट में! राजस्थान को मिलने वाली हैं ये हाईस्पीड ट्रेनें…

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर यह है कि जोधपुर से जयपुर के बीच यात्रा करने में अभी करीब 6 घंटे का जो समय लगता है, वह दो घंटे से भी कम रह जाएगा।

राजस्थान की राजधानी और दूसरे सबसे बड़े जिले के बीच यात्रा को सरल बनाने जा रही है वंदेभारत ट्रेन।

संभवत: इस साल सितंबर के महीने में जोधपुर से दिल्ली के बीच इस ट्रेन की सौगात मिलेगी।

वन्दे भारत ट्रेन का सीधा लाभ राजस्थान के अन्य जिलों को भी होगा।

जयपुर से जोधपुर, जयपुर से नई दिल्ली, जयपुर से कोटा जैसे शहरों के लिए रेल मंत्रालय मिनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की तैयारी भी कर रहा है।

इस मिनी ट्रेन की गति और कोच वंदेभारत के ही होंगे लेकिन यह यात्रा तीन से चार घंटे की ही होगी। इसमें रेलवे ने शयनयान श्रेणी के कोच भी जोड़ने की तैयारी की है। इस ट्रेन में 16 की जगह 8 कोच ही होंगे।

मिनी वंदेभारत ट्रेन को चलाने का मकसद छोटे शहरों को आपस में जोड़ने का है। दूसरी बात यह है कि वंदेभारत की मांग तेजी से बढ़ रही है इसलिए इसके ज्यादा उपयोग पर रेलवे ध्यान दे रहा है। 

एक वंदेभारत कोच में दो मिनी वंदे भारत तैयार हो जाएगी। 

जानकारों की मानें तो नवीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में स्लीपर संस्करण राजधानी ट्रेनों के विकल्प के रूप में चलाया जाएगा।

कबसे शुरू हो जाएंगी मिनी वंदेभारत?

भारतीय रेलवे मिनी वंदे भारत एक्सप्रेस अमृतसर-जम्मू, कानपुर-झांसी और नागपुर-पुणे जैसे छोटे सेक्टरों में चला सकता है।

जहां यात्री भार कम है, रेलवे का लक्ष्य मार्च या अप्रेल तक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहली मिनी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने का है।

प्रोजेक्ट सफल रहता है तो देश भर में मिनी वंदे भारत ट्रेन शुरू हो जाएंगी। राजस्थान को भी इनकी सौगात मिलेगी।

दिलचस्प बात यह है कि देश के रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव मूल रूप से जोधपुर से जुड़े हैं। इनकी प्रारंभिक और उच्च शिक्षा भी जोधपुर में ही हुई है और जोधपुर के ही एमबीएम महाविद्यालय से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। वैष्णव के माता पिता भी वर्तमान में जोधपुर में ही रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap