कांग्रेस के मेगा शो में कौन होगा शामिल? ममता बनर्जी, अखिलेश यादव बना सकते हैं दूरी, इन्हें भी न्योता…

सितंबर में शुरू हुई कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो’ यात्रा का सोमवार को समापन होने जा रहा है।

करीब 5 महीनों के दौरान पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में पदयात्रियों ने कन्याकुमारी से जम्मू और कश्मीर तक का सफर तय किया है।

अब खबर है कि श्रीनगर में आयोजित होने वाले यात्रा के ‘ग्रैंड फिनाले’ के लिए कांग्रेस ने कई विपक्षी दलों को न्योता भेजा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पदयात्रा के समापन पर होने वाले कार्यक्रम में कांग्रेस ने 21 विपक्षी दलों को न्योता भेजा है।

कहा जा रहा है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने व्यक्तिगत पत्र भी लिखे हैं। रविवार को भारत जोड़ो यात्रा के दौरान पदयात्रा का अंतिम दिन रहा। राहुल ने मशहूर लाल चौक पर तिरंगा फहराया।

इन्हें भेजा न्योता
खबर है कि न्योता हासिल करने वाले विपक्षी दलों में तृणमूल कांग्रेस, जनता दल यूनाइटेड, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे), तेलुगू देशम पार्टी, नेशनल कॉन्फ्रेंस, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, द्रविड़ मुन्नेत्र कझगम, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (एम), झारखंड मुक्ति मोर्चा, राष्ट्रीय जनता दल, राष्ट्रीय लोक दल, हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी, एमडीएमके, वीसीके, आईयूएमएल, केएसएम, आरएसपी शामिल हैं।

कार्यक्रम से ये दल रह सकते हैं गायब
कहा जा रहा है कि कांग्रेस के इस मेगा शो से कई बड़े दल दूरी भी बना सकते हैं। इनमें पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अगुवाई वाली टीएमसी और अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी का नाम शामिल है।

खास बात है कि कांग्रेस की तरफ से AIADMK, YSRCP, BJD, AIMIM, AIUDF को आमंत्रित नहीं किया गया है। पार्टी ने पंजाब में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी और भारत राष्ट्र समिति को भी बुलाया है।

ऐसा होगा कार्यक्रम
कांग्रेस के श्रीनगर स्थिति पार्टी मुख्यालय में समापन समारोह होगा। इसके बाद राहुल शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में रैली करेंगे। पांच महीनों की इस यात्रा के दौरान पदयात्रियों ने 14 राज्यों को कवर किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap