अलाव से आग फैलने की आशंका, बड़ी अनहोनी टली, जीएन कैमिकल में लगी आग…

भिलाई के जामुल थाना क्षेत्र में देर रात जीएन कैमिकल फैक्ट्री के अंदर भीषण आग लग गई। सूचना मिलते ही दुर्ग से फायर ब्रिगेड को रवाना किया गया।

दमकल कर्मियों ने फोम व पानी की मदद से एक घंटे में आग पर काबू पाया। इससे आग फैक्ट्री के अंदर नहीं फैल पाई और बड़ी अनहोनी टल गई।

अग्निशमल एवं आपातकालीन सेवा दुर्ग के कमांडेंट नागेंद्र कुमार ने बताया कि उन्हें 23 जनवरी की रात 2.45 बजे आग लगने सूचना मिली थी।

सूचना मिलते ही तुरंत एक दमकल को वहां रवाना किया गया। दमकल कर्मियों ने जामुल के जीएन कैमिकल में जाकर देखा कि आग फैल रही है।

आग पहले फैक्ट्री के बाहर रखे स्क्रैप में लगी है और फैक्ट्री की तरफ बढ़ रही है। अग्निशमन कर्मी एफ प्रवीण बारा, नागेश मार्कण्डेय, पराग भोसले और अवतार सिंह ने तुरंत फोम और पानी से फैक्ट्री की तरफ से आग को बुझाना शुरू किया।

इससे आग फैक्ट्री के अंदर नहीं फैल पाई और एक घंटे के अंदर पूरी आग को बुझा लिया गया। यदि आग फैक्ट्री के अंदर पहुंचती तो वहां रखे कैमिकल में लगी और इससे बड़ा नुकसान हो सकता था।

कमांडेंट नागेंद्र कुमार ने बताया कि फैक्ट्री के बाहर काफी अधिक मात्रा में स्क्रैप पड़ा हुआ था। उसमें लकड़ी और अन्य चीजें थीं।

वहीं पर बैठकर फैक्ट्री के लोग आग ताप रहे थे। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा उसी अलाव की आग स्क्रैप में लगी और धीरे-धीरे आग बड़ा रूप ले ली। फिलहाल जामुल पुलिस आग लगने के कारण का पता लगा रही है।

एसडीआरएफ से मिली जानकारी के मुताबिक लाइट इंडस्ट्रियल एरिया जामुल में स्थित जी एन कैमिकल का संचालक अचल बंसल पिता बीके बंसल है। स्क्रैप में आग लगने से अधिक बड़ा नुकसान नहीं हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap