चीन में एक दिन में 36 हजार की होगी मौत, कोरोना पर नए आंकड़े ने चीन को डराया…

चीन में कोरोना वायरस की लहर ने पूरी तरह से दुनिया को अलर्ट कर दिया है। रोजाना बड़ी संख्या में मामले सामने आ रहे हैं।

अस्पतालों में बेड्स की कमी है, जबकि अब आशंका जताई गई है कि चीन में एक दिन में 36 हजार मरीजों की मौत हो सकती है।

यह पहले संभावित आंकड़ों से काफी अधिक है। रिपोर्ट की मानें तो 26 जनवरी को चीन में कोरोना मौत का तांडव मचा सकता है। 

एनालिटिक्स कंपनी एयरफिनिटी ने पहले चीन के लिए दो लहरों का अनुमान लगाया था, जिसमें एक ही दिन में होने वाली मौतों की संख्या 25,000 तक पहुंच गई थी, लेकिन अब यह आंकड़ा बदल गया है।

इसके पीछे की वजह त्योहार और लोगों के एक जगह से दूसरी जगह जाना है। एयरफिनिटी के एनालिटिक्स निदेशक डॉ मैट लिनली ने कहा, “अब हम संक्रमण के साथ एक बड़ी और अधिक लंबी लहर देखने की आशंका जता रहे हैं।” 

उन्होंने आगे कहा कि तेज कोविड-19 लहरों का मतलब स्वास्थ्य सुविधाओं पर अधिक बोझ है। हमारा अनुमान है कि अगले पखवाड़े के लिए चीन की स्वास्थ्य प्रणाली पर एक महत्वपूर्ण बोझ पड़ेगा और यह संभावना है कि भीड़भाड़ वाले अस्पतालों और देखभाल की कमी के कारण कई मरीजों की मृत्यु हो सकती है।

बता दें कि राष्ट्रव्यापी विरोधों से प्रेरित होकर चीन ने 8 जनवरी को अपनी सीमाओं को फिर से खोल दिया। चीन ने जीरो कोविड पॉलिसी को खत्म कर दिया है।

लूनर न्यू ईयर फेस्टिवल 7 जनवरी को शुरू हुआ, जब चीनी लोग 21 जनवरी से शुरू होने वाली छुट्टी की तैयारी में अपने गृहनगर लौट आए।

Airfinity के संशोधित अनुमानों के अनुसार, 13 से 27 जनवरी के बीच अनुमानित 62 मिलियन संक्रमणों के साथ मामले एक दिन में 48 लाख तक बढ़ सकते हैं।

कंपनी ने यह भी कहा कि उसका नया मॉडल 1 दिसंबर से कुल मामलों की संख्या के अनुमान को 72.9 मिलियन से बढ़ाकर 97.3 मिलियन कर रहा है।

मौतों पर कंपनी का अनुमान है कि 1 दिसंबर से, लगभग 575,000 लोगों की मौत कोविड-19 के कारण हो सकती है। वहीं, पिछला अनुमान 436,780 था।

चीन ने शनिवार को पहली बार अपने कोविड-19 से होने वाली मौतों के आंकड़ों को संशोधित किया, जिससे कोविड-19 के कारण होने वाली मौतों की संख्या और समवर्ती कोविड संक्रमण के साथ 60,000 के करीब होने का अनुमान लगाया गया।

इसके बाद भी माना जा रहा है कि चीन ने मृतकों के आंकड़े कम करके दिखाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap