आंखों पर ड्राईनेस से निपटने के लिए अपनाएं ये तरीके, चुटकियों में गायब होगी परेशानी…

मणिमाला (संपादिका – भारत):

स्किन पर ड्राईनेस कई वजहों से आ सकती है जिनमें से कुछ मौसम और गर्म पानी के कारण होती हैं। कई लोगों को आंखें के आसपास और पलकों पर रूखेपन की समस्या हो सकती है। पलकों की स्किन आपके शरीर पर सबसे पतली होती है, ऐसे में यहां आसानी से सूजन हो जाती है। अगर आप अपनी पलकों पर रूखी त्वचा देखते हैं, तो संभव है कि आपको उन्हें मॉइस्चराइज करने की जरूरत है। इस परेशान करने वाली समस्या को कम करने के लिए इन तरीकों को अजमां सकते हैं।

पेट्रोलियम जेली 

अगर आपकी आंखों के आसपास के क्षेत्र में सूखापन हो रहा है तो पेट्रोलियम जेली की थोड़ी मात्रा लगाएं। हालांकि, आंखों के अंदरूनी कोनों में इसे लगाने से बचें। अपनी सूखी और पपड़ीदार पलकों पर पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करने से हाईड्रेशन में मदद मिलेगी।

चिड़चिड़े पदार्थों से बचें

अगर सूखी आंखें एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण होती हैं, तो आपको कुछ चीजों को लगाने से बचना चाहिए। केवल अपने प्रोडक्ट के बारे में ही नहीं बल्कि अपने आस-पास की चीजों के बारे में भी सोचना जरूरी है। अपनी उत्तेजना का स्रोत निर्धारित करें ये कुछ भी हो सकता है जैसे नया डिटर्जेंट या इत्र? पता लगते हैं इससे दूरी बनाएं।

आंखें मलने से बचें

अपनी सूखी, खुजली वाली स्किन को खरोंचने से बचें। इससे स्थिति बढ़ सकती है। सूजन को दूर करने के लिए, एंटी-खुजली क्रीम या गर्म-ठंडा सेक लगाएं।

गुनगुने पानी से धोएं

आंखों के क्षेत्र पर विशेष ध्यान देते हुए हर दिन अपना चेहरा धोएं। गुनगुने पानी से आपके चेहरे से सभी गंदगी, तेल और जलन को दूर करने में मदद करेगा। ये किसी भी दूषित पदार्थ को हटा देगा जो आपकी आंखों के लिए हानिकारक हो सकता है। कठोर साबुन और क्लीन्जर से बचें। चेहरे धोने के बाद थपथपा कर सुखा लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap