छत्तीसगढ़; धमतरी: हर्षोल्लास से किया गया नव वर्ष का स्वागत, गंगरेल रहा गुलजार, तो मंदिरों में भी जलते रहे आस्था के दीप…

सैयद जावेद हुसैन (सह संपादक- छत्तीसगढ़):

धमतरी- नया साल 2023 का आगाज हो चुका है, अंचल में नए साल का स्वागत बड़ी धूमधाम से किया गया। रात 12 बजे से ही नव वर्ष का उत्साह शुरू हो गया था, जिसमे उल्लास के साथ आतिशबाजियां की गईं, तो पटाखे भी खूब जले। 

जैसा कि सभी को मालूम है कि कोविड के चलते किसी भी त्यौहार का उत्साह न के बराबर हो गया था, वजह कुछ प्रशासनिक पाबंदियां तो कुछ जेबों का हल्का होना रहीं।

लेकिन इस वर्ष बड़ी धूमधाम से उत्साह के साथ सभी तीज त्यौहारों को लोगों ने मनाया, तो नव वर्ष का स्वागत कैसे फीका हो सकता था। 

लोगों ने रात 12 बजे से ही अपने चिर परिचितों को बधाई संदेश देना शुरू कर दिया, तो नव वर्ष का सूरज उगने के बाद बहुत से लोग दोस्त यारों व परिवारों को लेकर विभिन्न पर्यटन स्थलों का रुख किया तो कुछ ने होटल रेस्टोरेंट में मजेदार जायका चखा। 

नए साल में गुलज़ार रहा गंगरेल…

नव वर्ष का उत्साह मानने हजारों लोग अपने परिवारों व अपनों के साथ राज्य के सबसे बड़े बांध गंगरेल का रुख किया, जहां अन्य जिलों के सैलानी तो रहे ही, जिले से भी बहुत बड़ी संख्या में लोग यहां नव वर्ष की खुशियां एक दूसरे में बांटते दिखे। पिकनिक भी मनाया गया।

हरियाली और प्राकृतिक सौंदर्य से लबरेज गंगरेल बांध हमेशा से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता रहा है। वहीं रुद्री में भी बड़ी संख्या में लोग पहुंचे थे, इसके अलावा मुरूमसिल्ली, दुधावा, सोंढूर बांध व नरहरा धाम में भी काफी संख्या में लोगों ने अपने नव वर्ष का जश्न मनाया। 

वाटर स्पोर्ट्स ने लोगों को किया अपनी ओर आकर्षित…

नव वर्ष मनाने लोग बड़ी दूर दूर से गंगरेल बांध पहुंचे ऐसे में वाटर स्पोर्ट्स, वुडन कॉटेज ने लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया, बड़ी संख्या में पर्यटक वाटर स्पोर्ट्स का लुत्फ़ उठाते दिखे, तो रसूखदारों ने वुडन कॉटेज में साल का पहला दिन बिताया।

वहीं वाटर स्पोर्ट्स का चार्ज ज्यादा होने के कारण मध्यमवर्गीय परिवारों के चेहरों थोड़ी मायूसी देखने मिली। राजिम से पहुंचे राहुल शर्मा ने बताया कि बड़े ही उत्साह से हमने सपरिवार गंगरेल में नए साल का स्वागत किया, लेकिन वाटर स्पोर्ट्स का मजा नही ले सके, क्योंकि उसका चार्ज काफी ज्यादा है।

वहीं रायपुर, दुर्ग, बालोद व नगरी से आए पर्यटकों का भी यही कहना था कि यदि वाटर स्पोर्ट्स का चार्ज थोड़ा कम होता हो बेहतर होता। 

पुलिस की रही चाक चौबंद व्यवस्था…

नव वर्ष की तैयारियों के मद्देनजर जिला प्रशासन व पुलिस विभाग ने भी रुद्री व गंगरेल बांध में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे, वहीं वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था भी पहले से बेहतर की गई थी।

इसके लिए 1 सप्ताह पहले ही ट्रैफिक जाम की परेशानी से निबटने एसपी के निर्देश में यातायात विभाग ने रूट मैप जारी किया था, इसके साथ ही वाहनों की पार्किंग के लिए स्थल चिन्हांकित किया गया था, इसके अलावा दिनभर पुलिस की पेट्रोलिंग भी जारी रही।

अंगारमोती मंदिर में लगा रहा श्रद्धालुओं का तांता…

धर्म प्रेमियों ने बड़ी श्रद्धा से मां अंगारमोती का दर्शन कर आशीर्वाद लिया, यहां सुबह से ही दर्शनार्थियों का तांता लगा रहा।

रायपुर से आए महेंद्र सिंह ने बताया कि वे हर साल नव वर्ष में किसी न किसी मंदिर में दर्शन करते जाते ही हैं, और इस बार वे सपरिवार गंगरेल पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap