छत्तीसगढ़ के दुर्ग के हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग (डीयू) इस साल 1 लाख 60 हजार स्टूडेंट्स के मिले एप्लीकेशंस, परीक्षाओं की डेडलाइन जारी…

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग (डीयू) द्वारा इस बार ऑफलाइन परीक्षा कराने से एनरोल्ड होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या घट गई है।

पिछली बार ऑनलाइन एग्जाम के समय जहां परीक्षार्थियों की संख्या 2 लाख के पार चली गई थी, तो इस बार करीब 1 लाख 60 हजार आवेदन मिले हैं।

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग ने परीक्षा को लेकर संभावित डेडलाइन जारी कर दी है।

इसे लेकर उन्होंने बताया कि सत्र 2022-23 में आयोजित की जाने वाली वार्षिक परीक्षा के लिए लगभग 1 लाख 60 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं। पिछली बार इन आवेदनों की संख्या दो लाख से अधिक थी।

विश्वविद्यालय के उप कुलसचिव डॉ. राजमणि पटेल ने बताया कि डीयू में वार्षिक परीक्षा के लिए आवेदन लेने की अंतिम तिथि समाप्त हो गई है।

विद्यार्थियों की मांग पर यह तारीख 2 जनवरी 2023 तक बढ़ाई गई है। इस तिथि तक 200 रुपए विलंब शुल्क के साथ आवेदन लिए जाएंगे।

परीक्षा की संभावित डेट भी जारी
डॉ. पटेल ने बताया कि विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले सभी नियमित और प्राइवेट विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं फरवरी माह में आयोजित की जाएंगी।

इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों को बाह्य परीक्षकों की सूची उपलब्ध कराई जा रही है। ये प्रायोगिक परीक्षाएं संभवतः 1 से 28 फरवरी के बीच करा ली जाएंगी।

इसके बाद वार्षिक परीक्षाएं मार्च महीने के दूसरे सप्ताह होली के बाद आयोजित की जाएंगी।

सेमेस्टर परीक्षाओं का मूल्याकंन कार्य जारी
विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि आयोजित की गई सेमेस्टर परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं को मूल्यांकन के लिए गोपनीय विभाग में भेजा जा रहा है।

जो उत्तर पुस्तिकाएं बची हैं उन्हें जनवरी के पहले सप्ताह तक मूल्यांकन के लिए भेज दिया जाएगा।

सेमेस्टर परीक्षाओं के रिजल्ट की बात करें तो एमकॉम के परीक्षा परिणाम सबसे पहले जारी किए जाएंगे। इसके बाद बाकी के परिणाम आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap