Good News : 2023 में जलवा बिखेरेगा भोपाल का टाइटेनिक

MP Good News : भोपाल. राजधानीवासियों को सरकार जल्द ही एक सौगात देने वाले है। पहली बार भोपाल के लेक व्यू में 3 मंजिला जहाज (Titanic) आपको देखने को मिल सकता है। इस शिप का संचालन मध्यप्रदेश पर्यटन निगम (Madhya Pradesh Tourism Corporation) द्वारा किया जाएगा। इस तीन मंजिला शिप में मध्यप्रदेश की संस्कृति झलक देखने को मिलेगी।

शिप को बनाने के लिए आये टीम मेंबर

इस शिप में एक शॉपिंग एरिया भी होगा जिसमें मध्यप्रदेश पर्यटन निगम संस्कृति और कला संबंधित समान को बिक्री भी करेगा। यह जहाज आधुनिक सुविधाओं से लैस और सुरक्षा की दृष्टि से भी बहुत मजबूत होगा इसमें मौसम की जानकारी के लिए वेंदर सेंसर भी लगाया जाएगा। जिससे पहले ही मौसम की जानकारी मिल सकेगी।

Kaam chal raha hai
शिप का ढांचा बनाने का दृश्य

जानकारी के अनुसार यह शिप मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा केरला की कंपनी से बनवाया जा रहा है। यह पिछले कू्रज से काफी बड़ा है और इसको टूरिज्म के हिसाब से सर्वसुविधायुक्त बनाया जा रहा है। इसमें लग्जरी कमरे, बैंक्वेट हॉल, नाइट क्लब व डिस्को हॉल, रेस्टोरेंट और बार होगा।

Naksha
शिप के अंदर ऐसा रहेगा डिज़ाइन

इस 3 मंजिला शिप में एक साथ 198 लोग सफर का मजा ले सकते हैं। वहीं इस शिप को चलाने के लिए 10 क्रू मेंबर होंगे। यह शिप टूरिस्टों के लिए खास तौर पर तैयार हो रहा है जिससे यह भोपाल में आने वाले पर्यटकों को लुभाएगा।

Naksha1
इस प्रकार दिखेगा शिप

यह है इसकी खासियत | Specialty

  • मध्यप्रदेश की संस्कृति को देगा बढ़ावा।
  • लगभग 250 लोग सफर करेंगे एक बार में जिसमें क्रू मेंबर और स्टॉफ शामिल हैं।
  • यह 3 मंजिला शिप होगा जो आपको छोटे टाइटेनिक जहाज की याद दिलाएगा।
  • इसमें लग्जरी कमरे, बैंक्वेट हॉल, नाइट क्लब व डिस्को हॉल, रेस्टोरेंट और बार होंगे।
  • इसकी ओवरऑल लंबाई 35.600 मीटर हैं।
  • इसकी स्पीड 4 नॉटिकल हैं।

मप्र पर्यटन विभाग की पहल | Initiative of MP Tourism Department

मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग की पहल पर पहली बार भोपाल के बड़े तलाब में 3 मंजिला जहाज आपको देखने को मिल सकता है। इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसमें आपको मप्र की संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। मप्र में पहली बार होगा जब इतने बड़े जहाज पर बैठकर आप भी सैर कर सकेंगे।

जहाज की लंबाई और चौड़ाई | Ship Length and Width

Length Overall35.600 M
Length BP34.400 M
Length WL34.400 M
Breadth MLD12.000 M
Depth MLD0.800 M
Draft Design6.800 M
Frame Spacing600 MM
Service Speed4 Knots

नर्मदा नदी से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक यात्रा

वहीं एक अन्य कू्रज विंध्य और सतपुड़ा की सुदर वादियां और घने जंगलों के बीच नर्मदा नदी की विशाल जलराशि में क्रूज के जरिए मध्य प्रदेश से गुजरात तक का सफर हो सकेगा। नदी के रूट में मानवीय बसाहट न के बराबर है, बस रोमांचित करते टापू और दूर-दूर तक प्रकृति की सुंदरता देखने को मिलेगी। रोमांचित करने वाली इस यात्रा का मजा जल्द ही पर्यटक उठा सकेंगे।

मध्यप्रदेश ओर गुजरात को जोड़ने की योजना

मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड ने प्रदेशभर की जल संरचनाओं में क्रूज परिचालन और जलीय खेलकूद की संभावनाओं को टटोलते हुए ऐसी 20 जल संरचनाओं का चयन किया है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण दो प्रांत मध्य प्रदेश और गुजरात को जल परिवहन से जोड़ने की योजना है। बोर्ड के अनुसार मध्य प्रदेश के बड़वानी से गुजरात के केवड़िया तक नर्मदा नदी में क्रूज परिचालन के लिए पीपीपी मॉडल पर आवेदन बुलाए गए हैं।

15 से 30% तक सब्सिडी देगी सरकार

क्रूज परिचालन और वॉटर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने की इच्छुक एजेंसी को सरकार सब्सिडी भी देगी। निवेश के आधार पर सब्सिडी 15 से 30 फीसद तक होगी। मालवा-निमाड़ अंचल में बोर्ड ने अन्य जल संरचनाओं का चुनाव भी क्रूज चलाने के लिए किया है। खंडवा जिले में इंदिरा सागर और ओंकारेश्वर बांध, धार में मान जलाशय, आलीराजपुर में फाटा डैम आदि जगहों पर भी जल परिवहन सुविधा मुहैया कराने की योजना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap