छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों पर नक्सली हमला मामला, एनआईए ने 23 लोगों के खिलाफ दायर किया आरोपपत्र…

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पिछले साल छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के टेकलगुडियाम में हुए नक्सली हमले के मामले में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के 23 सदस्यों के खिलाफ जगदलपुर की एक विशेष अदालत में चार्जशीट दायर कर दी।

इस हमले में 22 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए थे और 35 से अधिक अन्य लोग घायल हो गए थे। 

राज्य पुलिस ने कहा कि इन 23 आरोपियों में से एक को गिरफ्तार कर लिया गया, जबकि दो की पकड़े जाने से पहले ही मौत हो गई थी।

एनआईए के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा कि  पिछले साल 3 अप्रैल को 350 से 400 सशस्त्र माओवादियों ने बीजापुर जिले के तर्रेम पुलिस स्टेशन के तहत टेकलगुडियाम गांव के पास सुरक्षाकर्मियों के एक दल पर हमला कर दिया था, जिसमें 22 जवान शहीद हो गए थे और 35 से अधिक घायल हो गए थे।

इसमें कहा गया है कि सुरक्षाकर्मियों के हथियार और गोला-बारूद लूट लिए गए, जबकि कोबरा के एक कमांडो राकेश्वर सिंह मन्हास का अपहरण कर लिया गया। अपहृत जवान को बाद में रिहा कर दिया गया।

शुरुआत में यह मामला तर्रेम पुलिस थाने में दर्ज किया गया था और बाद में एनआईए द्वारा इसे इस साल 5 जून को फिर से दर्ज किया गया था।

 प्रवक्ता ने कहा कि जांच से पता चला है कि आरोपी व्यक्ति भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के सदस्य हैं और उन्होंने आतंकवादी कृत्यों को अंजाम देने की साजिश रची तथा सीपीआई (माओवादी) के सशस्त्र नक्सलियों ने संयुक्त सुरक्षा बलों सीआरपीएफ, कोबरा, डीआरजी और राज्य पुलिस पर बैरल ग्रेनेड लांचर (बीजीएल) और स्वचालित हथियारों की गोलीबारी करते हुए हमला किया था।

प्रवक्ता ने कहा कि नक्सलियों ने एक कोबरा जवान, राकेश्वर सिंह मन्हास का अपहरण भी कर लिया और उसका हथियार लूट लिया।

जांच से यह भी पता चला कि पुलिस पार्टी और सुरक्षाकर्मियों पर यह हमला भाकपा (माओवादी) के टीसीओसी (टैक्टिकल काउंटर ऑफेंसिव कैंपेन) का हिस्सा था।

अधिकारी ने कहा कि एनआईए की जांच में पुलिस और सुरक्षा बलों के जवानों पर हुए कायराना हमले में भाकपा (माओवादी) के वरिष्ठ नेताओं की भूमिका का पता लगाने में कामयाबी मिली है।

प्रवक्ता ने कहा कि आरोपी व्यक्तियों पर भारतीय दंड संहिता, शस्त्र अधिनियम और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं।

चार्जशीट में नामजद अभियुक्तों में वरिष्ठ माओवादी नेता मुपल्ला लक्ष्मण राव उर्फ गणपति, नब्बला केशव राव उर्फ गगन्ना, सुजाता और खूंखार कमांडर हिड़मा शामिल हैं, उन्होंने कहा कि मामले में आगे की जांच जारी रहेगी।

पुलिस महानिरीक्षक (बस्तर रेंज) सुंदरराज पी ने बताया कि इन 23 आरोपियों में से एक माओवादी कैडर को गिरफ्तार किया गया है और दो की गिरफ्तारी से पहले ही मौत हो गई थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap