राहत की खबर, सस्ती होने वाली हैं पैरासीटामॉल (Paracetamol) जैसी कई दवाएं, तय हुई कीमतें…

रोज इस्तेमाल में आने वाली पैरासीटामॉल जैसी कई दवाएं सस्ती होने जा रही हैं।

मंगलवार को नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) ने 127 दवाओं की कीमतों की सीमा तय की है।

खास बात है कि इस साल लगातार 5वीं बार कुछ दवाओं की कीमत कम होने जा रही है। इनमें ऐसी कई दवाएं भी शामिल हैं, जिनका इस्तेमाल कई मरीज बड़ी मात्रा में करते हैं।

127 दवाओं की सूची में Paracetamol, Amoxycillin, Rabeprazole और Metformin का नाम शामिल है।

एक ओर जहां पैरासीटामॉल जैसी अधिकांश घरों में इस्तेमाल होने वाली दवा की कीमत कम होने वाली है। वहीं, Montelukast और Metformin जैसी कुछ दवाओं की कीमत में इजाफा हो सकता है।

फिलहाल, पैरासीटामॉल (650 एमजी) 2.3 रुपये प्रति टैबलेट की दर से बिक रही है। अब इसकी कीमत 1.8 रुपये प्रति टैबलेट तय की गई है।

साथ ही Amoxycillin और Potassium Clavulanate की कीमत 22.3 रुपये प्रति टैबलेट से कम होकर 16.8 रुपये प्रति टैबलेट तय हुई है।

400 एमजी Moxifloxacin 31.5 रुपये प्रति टैबलेट से कम होकर 22.8 रुपये प्रति टैबलेट पर आ गई है।

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, ऑल इंडिया ऑर्गेनाइजेशन ऑफ कैमिस्ट एंड ड्रगिस्ट (AIOCD) के महासचिव राजीव सिंघल ने कहा, ‘यह अच्छा फैसला है, लेकिन पैरासीटामॉल जैसी कुछ दवाओं की कीमत पहले ही कम है।

एक्टिव फार्मास्यूटिकल इंग्रीडिएंट्स (API) की कीमत के बढ़ने से निर्माताओं के लिए आगे कीमते कम करने की गुंजाइश कम है। मुझे उम्मीद है कि भविष्य में सप्लाई प्रभावित नहीं होगी।’

बंगाल कैमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन (BCDA) के सचिव सजल गांगुली ने बताया कि नए प्राइस टैग जनवरी के अंत तक आएंगे।

उन्होंने कहा, ‘आमतौर पर नई कीमतों के साथ दवाओं को बाजार में आने में एक महीने का समय लगता है। हमें अगले महीने के अंत तक नया स्टॉक मिल जाना चाहिए।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap