सप्ताह राशिफल – 28 Nov -04 Dec…

प्रवीण नागिया (ज्योतिष सलाहकार):

मेष
मेष राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह गुडलक लेकर आएगा। सप्ताह की शुरुआत से ही आपको अपने कार्यों में मनचाही सफलता मिलनी शुरु हो जाएगी। कार्यक्षेत्र में न सिर्फ जूनियर बल्कि सीनियर भी आप पर मेहरबान रहेंगे। इस दौरान किसी वरिष्ठ आदमी की सलाह आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकती है। भूमि-भवन के क्रय विक्रय या पैतृक संपत्ति से जुड़ा कोई भी फैसला करते समय अपने शुभचिंतकों की सलाह लेना न भूलें। सप्ताह के मध्य में करियर-कारोबार के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है। यात्रा सुखद एवं लाभप्रद साबित होगी। यह समय व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए अत्यंत ही शुभ रहने वाला है। यह समय मार्केटिंग और कमीशन पर काम करने वाले लोगों के लिए भी लाभप्रद साबित होगा। सप्ताह के अंत में पिता के सहयोग से आप घर-परिवार से जुड़ा कोई बड़ा फैसला लेने में कामयाब रहेंगे। अविवाहित लोगों का इस सप्ताह विवाह तय हो सकता है। प्रेम संबंध में चल रहे लोगों के परिजन उन्हें विवाह के लिए हरी झंडी दिखा सकते हैं। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। सप्ताह के अंत में मित्रों या फिर परिवार के साथ किसी तीर्थ यात्रा पर निकल सकते हैं। छोटी-मोटी दिक्कतों को यदि छोड़ दें तो इस सप्ताह आपकी सेहत सामान्य रहने वाली है। 

उपाय: प्रतिदिन लाल चंदन का तिलक लगाएं और पूजा में रुद्राक्ष की माला से ॐ हं हनुमते नम: मंत्र का अधिक से अधिक जप करें। 


वृष 
वृष राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिलाजुला साबित होगा। सप्ताह की शुरुआत में मौसमी अथवा पुरानी बीमारी के दोबारा उभरने के चलते आपको शारीरिक एवं मानसिक कष्ट हो सकता है। सेहत साथ न देने पर आपके सोचे हुए काम पेंडिंग रह सकते हैं। इस सप्ताह आपको अपना खुले हाथ खर्च करने की आदत से बचना होगा, अन्यथा आपका बजट बिगड़ सकता है। इस दौरान सट्टा, लाटरी या फिर किसी जोखिम भरी योजना में धन निवेश करने से बचें। सौभाग्य का पूरी तरह से साथ नहीं देने के चलते व्यवसाय से जुड़े लोगों को अपने कंपटीटर से कड़ा मुकाबला करना पड़ सकता है। आर्थिक दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। कुछ जरूरी काम निबटाने के लिए आपको इस सप्ताह अपने संचित धन को भी खर्च करना पड़ सकता है। यह समय कामकाजी महिलाओं के लिए थोड़ा मुश्किल भरा रहेगा। यदि आप किसी के सामने प्रेम का इजहार करना चाह रहे हैं तो आपको अनुकूल समय का अभी इंतजार करना चाहिए और यदि आप पहले से ही प्रेम संबंध में चल रहे हैं तो आपको सोच-समझकर अपने कदम आगे बढ़ाने चाहिए। खट्टी-मीठी तकरार के साथ दांपत्य जीवन सामान्य रहेगा।

 उपाय: प्रतिदिन देवी दुर्गा की चालीसा का पाठ करें और कन्याओं को मीठी वस्तुएं खाने को देकर उनका आशीर्वाद लें। 


मिथुन 
मिथुन राशि के जातकों के लिए लिए यह सप्ताह शुभता और सौभाग्य को साथ लिए हुए है। सप्ताह की शुरुआत में ही संतान से जुड़ी कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है, जिससे आपका समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। कार्यक्षेत्र में आपके सीनियर्स आप पर मेहरबान रहेंगे। बहुप्रतीक्षित ट्रांसफर या प्रमोशन की चाह पूरी हो सकती है। यदि आप रोजी-रोजगार के लिए प्रयासरत हैं, तो आपको मनचाही नौकरी मिल सकती है। प्रतियोगिता-परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्रों को मनचाही सफलता मिलेगी। युवाओं को अधिकांश समय मौज-मस्ती करते हुए बीतेगा। यदि आप लंबे समय से भूमि-भवन के क्रय-विक्रय की योजना बना रहे थे तो इस सप्ताह आपकी यह ख्वाहिश पूरी हो सकती है।  सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी प्रिय मित्र या परिजन से लंबे समय बाद मुलाकात होगी और उसके साथ सुखद पल बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। किसी महत्वपूर्ण निर्णय को लेते समय जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। सेहत सामान्य रहेगी। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री विष्णु की पूजा में नारायण कवच का पाठ करेंं और तुलसी जी की सेवा करें। 


कर्क
कर्क राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह थोड़ा उतार-चढ़ाव लिए रह सकता है। सप्ताह की शुरुआत में आपको छोटे-मोटे कामों के लिए भी ज्यादा भागदौड़ करनी पड़ सकती है। घर की किसी महिला सदस्य की सेहत भी आपकी चिंता का बड़ा कारण बनेगी। कार्यक्षेत्र में सीनियर का सहयोग न मिलने पर मन थोड़ा खिन्न रहेगा। इस सप्ताह आपको मौसमी बीमारी और अपने खान-पान को लेकर बहुत ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत रहेगी, अन्यथा आपको शारीरिक कष्ट हो सकता है। खाने-पीने में ऐसी चीजों का सेवन बिल्कुल न करें जिससे आपको पेट संबंधी दिक्कतें होने की आशंका हो सकती है। सप्ताह के मध्य में व्यापार से जुड़े लोगों को कुछेक मुश्किलें झेलनी पड़ सकती है। मंदी और मार्केट में फंसे धन को लेकर मन थोड़ा चिंतित रहेगा। यदि पैतृक संपत्ति या फिर कोई घरेलू विवाद चल रहा है तो उसे बजाय कोर्ट-कचहरी में ले जाने के आपस में बातचीत के जरिए निबटाने का प्रयास करें अन्यथा आपको लंबे समय तक इसके लिए परेशान रहना पड़ सकता है। प्रेम संबंध को मजबूत बनाए रखने के लिए लव पार्टनर की भावनाओं की अनदेखी करने से बचें। कठिन समय में जीवनसाथी का साथ आपको संबल प्रदान करेगा।


उपाय: प्रतिदिन शिवलिंग पर तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं और ॐ नम: शिवाय मंत्र का जाप रुद्राक्ष की माला से करें। 


सिंह
सिंह राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह शुभता लिए हुए है। सप्ताह की शुरुआत से ही आपके सोचे हुए सारे काम समय पर पूरे होंगे, जिसके चलते आपके भीतर एक अलग ही जोश और आत्मविश्वास देखने को मिलेगा। खास बात यह कि इस सप्ताह आपकी सेहत और मित्र दोनों ही आपका खूब साथ निभाएंगे। सप्ताह की शुरुआत में व्यवसाय से जुड़ी कोई बड़ी डील होगी, जो भविष्य में बड़े लाभ का कारण बनेगी। किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से पैतृक संपत्ति से जुड़े विवाद सुलझेंगे। यह समय शेयर बाजार, प्रापर्टी और कमीशन से जुड़े काम करने वालों के लिए शुभ साबित होगा। सप्ताह के मध्य में घर में कोई मांगलिक कार्य हो सकता है, जिससे परिवार में खुशियों का माहौल बना रहेगा। परिवार से जुड़ा कोई बड़ा निर्णय लेते समय आपको परिजनों का पूरा सहयोग मिलेगा। यदि आप किसी रोजी-रोजगार या फिर किसी नए कॉंट्रैक्ट के लिए प्रयासरत हैं तो सप्ताह के अंत तक आपकी यह ख्वाहिश पूरी हो जाएगी। प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे और लव पार्टनर के साथ सुखद पल बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। सप्ताह के अंत में घर-परिवार के साथ पिकनिक या पर्यटन पर निकल सकते हैं। सेहत सामान्य रहेगी। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान सूर्य को जल दें और श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। 


कन्या
कन्या राशि के जातकों के लिए बीते सप्ताह के मुकाबले यह सप्ताह ज्यादा शुभ और लाभप्रद रहने वाला है। सप्ताह की शुरुआत में आपको किसी बड़ी समस्या का अचानक से सामना करना पड़ सकता है, लेकिन आप उस चुनौती का डटकर सामना करेंगे और अपनी जिम्मेदारियों को बेहतर तरीके से निभाएंगे। खास बात यह कि ऐसा करते समय आपको अपने शुभचिंतकों और इष्टमित्रों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। सप्ताह की शुरुआत में करियर-कारोबार के सिलसिले में की गई यात्राएं आशा के अनुरूप फल प्रदान करने वाली साबित होंगी। व्यवसाय के विस्तार की योजनाएं फलीभूत होंगी। इस सप्ताह आपका आर्थिक पक्ष खूब मजबूत रहने वाला है। नौकरीपेशा लोगों की अतिरिक्त आय के स्रोत बनेंगे और संचित धन में वृद्धि होगी। किसी योजना में पूर्व में किए गए निवेश का बड़ा लाभ प्राप्त हो सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध में संतान से जुड़ी कोई बड़ी चिंता दूर हो जाने पर आप राहत की सांस लेंगे। प्रेम संबंध के लिए यह सप्ताह बेहद शुभ है। लव पार्टनर के साथ प्रेम और सामंजस्य बढ़ेगा। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। कन्या राशि के जातकों पर घर के वरिष्ठ सदस्यों का पूरा आशीर्वाद बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन गणपति की दूर्वा चढ़ाकर उनकी चालीसा का पाठ करें और बुधवार के दिन किसी किन्नर को हरे रंग के वस्त्र और हरी चूड़ियां दान में दें।


तुला
तुला राशि के लिए भी यह सप्ताह बेहद शुभ रहने वाला है। सप्ताह की शुरुआत में ही आपको अपने करियर या कारोबार से जुड़ी कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। इस दौरान कार्यक्षेत्र में पदोन्नति का योग बनेगा। जो लोग लंबे समय से अपने नौकरी में बदलाव की सोच रहे थे, उन्हें बेहतर अवसर प्राप्त हो सकता है। इस सप्ताह आप ऋण, रोग और शत्रु तीनों पर विजय पाने में कामयाब रहेंगे। आप अपनी सूझबूझ से अपने शत्रुओं एवं विरोधियों की सभी चालों को नाकाम साबित करेंगे। सप्ताह के मध्य में सामाजिक-धार्मिक कार्यों से जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा। आपका समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। यह समय व्यापार की दृष्टि से भी आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। व्यापार के विस्तार की योजनाएं फलीभूत होंगी। करियर-कारोबार के सिलसिले में की गई यात्राएं सुखद एवं लाभप्रद साबित होंगी। विदेश से जुड़े करियर या कारोबार में आ रही बाधाएं दूर होंगी प्रेम संबंध विवाह में तब्दील हो सकते हैं। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। सप्ताह के अंत तक परिवार संग लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है। 

उपाय: प्रतिदिन स्फटिक के शिवलिंग की सफेद चंदन से पूजा करें और रुद्राष्टकं का पाठ करें।  


वृश्चिक
वृश्चिक राशि के जातक यदि इस सप्ताह अपने समय और धन का प्रबंधन करने में कामयाब रहते हैं तो उन्हें उम्मीद से ज्यादा सफलता प्राप्त हो सकती है। सोचे हुए कार्य को पूरा करने में और जीवन से जुड़ी चुनौतियों का सामना करने में आपको इष्टमित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा। आप नौकरीपेशा हो या फिर व्यापार करते हों आप अपने बुद्धि, विवेक और साहस के बल पर अपने सभी सोचे हुए काम को समय पर पूरा करने में कामयाब होंगे और आपको आशा के अनुरूप लाभ होगा। जो लोग पार्टनरशिप में व्यवसाय करते हैं, उन्हें कारोबार में अप्रत्याशित लाभ एवं प्रगति देखने को मिल सकती है। कोर्ट-कचहरी में चल रहे मामलों में फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी प्रभावी व्यक्ति से मुलाकात होगी, जिसकी मदद से सत्ता सरकार से संबंधित अटके काम पूरे होंगे। इस सप्ताह लव पार्टनर के साथ बेहतर ट्यूनिंग देखने को मिलेगी। सिंगल लोगों के लाइफ में किसी साथी का प्रवेश हो सकता है। अविवाहित लोगों का विवाह तय हो सकता है। घर-परिवार में प्रेम और सामंजस्य खूब बना रहेगा। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा और जीवनसाथी के साथ सुखद पल व्यतीत करने के अवसर मिलेंगे। 

उपाय: प्रतिदिन विधि-विधान से हनुमत उपासना और उनकी चालीसा का पाठ करें। 


धनु
धनु राशि के जातक इस सप्ताह अपनी सूझबूझ से अपने सभी काम को सही समय पर निबटाने में कामयाब हो जाएंगे। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सप्ताह भाग्यशाली साबित होगा। यदि आपका लंबे समय से प्रमोशन या ट्रांसफर रुका हुआ है तो इस सप्ताह आपकी इस ख्वाहिश में आड़े आ रही सभी अड़चनें दूर हो जाएंगी। कार्यक्षेत्र में षडयंत्र रच रहे  विरोधी परास्त होंगे। जो लोग कमीशन या फिर कॉन्ट्रैक्ट पर काम करते हैं, उन्हें उम्मीद से ज्यादा सफलता और लाभ प्राप्त होगा। सप्ताह के मध्य में अचानक से लंबी या छोटी दूरी की यात्रा पर निकलना पड़ सकता है। यात्रा सुखद, लाभप्रद और संबंधों का विस्तार करने वाली साबित होगी। भूमि-भवन के क्रय-विक्रय की कामना पूरी होगी। समाज में प्रतिष्ठा बढ़ेगी। सप्ताह के अंत में किसी मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए पूरी तरह से अनुकूल है। लव पार्टनर के साथ हंसी-खुशी समय बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन सूर्यदेवता को अर्घ्य दें और नारायण कवच का पाठ करें। 


मकर
मकर राशि के जातकों के लिए बीते सप्ताह के मुकाबले यह सप्ताह अधिक शुभता एवं अनुकूलता लिए हुए रहने वाला है। सप्ताह की शुरुआत में परिवार के किसी वरिष्ठ सदस्य की मदद से भाई-बहनों के साथ चले आ रहे मतभेद दूर होंगे। पैतृक संपत्ति की प्राप्ति होगी। जो लोग विदेश में करियर या कारोबार करने के लिए प्रयासरत हैं, उनकी राह में आ रही अड़चनें दूर होती हुई नजर आएंगी। नौकरीपेशा लोगों को सप्ताह की शुरुआत में अपने कार्यक्षेत्र में कोई बड़ी उपलब्धि हासिल हो सकती है, जिसके चलते कार्यक्षेत्र में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। इस सप्ताह आयात-निर्यात करने वाले कारोबारियों को अप्रत्याशित रूप से बड़ा लाभ मिल सकता है। कारोबार को आगे बढ़ाने की योजनाएं फलीभूत होंगी। सप्ताह के अंत में परिवार के संग किसी पर्यटन स्थल की यात्रा का प्रोग्राम बन सकता है। प्रेम संबंधों में पैदा हुईं गलतफहमियां दूर होंगी और आपसी विश्वास बढ़ेगा। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन हनुमत उपासना करें और शनिवार के दिन व्रत रखें और शनिदेव के 108 नाम वाले मन्त्रों का पाठ करें। 


कुंभ
कुंभ राशि के जातकों को इस सप्ताह मनचाही सफलता पाने के लिए अधिक परिश्रम और प्रयास की जरूरत रहेगी। नौकरीपेशा लोगों को अपने कार्यक्षेत्र में उन लोगों से बहुत सावधान रहना होगा जो अक्सर आपके काम में अड़ंगे डालने की कोशिश में जुटे रहते हैं। इस सप्ताह घर और बाहर दोनों जगह लोगों की छोटी-मोटी बातों को नजरंदाज करना श्रेयस्कर रहेगा। सप्ताह के मध्य में आपको अचानक से लंबी या छोटी दूरी की यात्रा पर निकलना पड़ सकता है। यात्रा के दौरान आपको अपनी सेहत और सामान दोनों पर खूब ध्यान देने की जरूरत रहेगी। वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं अन्यथा दुर्घटना होने की संभावना है। इस सप्ताह छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है। कामकाजी महिलाओं को घर और कार्यक्षेत्र के बीच सामंजस्य बनाने में मुश्किल आ सकती है। यदि आप व्यवसाय से जुड़े हैं तो इस दौरान किसी जोखिम भरी योजना में धन निवेश करने से बचें। प्रेम संबंध में सावधानी के साथ कदम आगे बढ़ाएं और अपने लव पार्टनर की मजबूरियों और भावनाओं को समझने का प्रयास करें। जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर हुई अनबन आपके तनाव का बड़ा कारण बन सकती है। 

उपाय: प्रतिदिन विधि-विधान से हनुमान जी की उपासना और बजरंग बाण का पाठ करें। शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों का दीया जलाएं।  


मीन
मीन राशि के जातकों के सोचे हुए काम इस सप्ताह समय से पूरे होंगे, जिससे इनके भीतर अलग ही उत्साह बना रहेगा। किसी भी कार्ययोजना को पूरा करने में साथी-संगी की पूरी मदद मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। संचित धन में वृद्धि होगी। सप्ताह की शुरुआत में आप सुख-सुविधा से जुड़ी चीजों पर बड़ी धनराशि खर्च कर सकते हैं। बहुप्रतीक्षित चीज की प्राप्ति से घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा। यह सप्ताह आईटी क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए बेहद शुभ एवं प्रगतिकारक है। राजनीति से जुड़े लोगों को भी अचानक से कोई बड़ा पद या अहम जिम्मेदारी मिल सकती है। युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती करते हुए बीतेगा। इस सप्ताह के अंत तक आपका विवाह तय हो सकता है। सिंगल लोगों के जीवन में किसी खास व्यक्ति को प्रवेश मिल सकता है। हाल में हुई मित्रता प्रेम संबंध में तब्दील हो सकती है। वहीं जो लोग पहले से प्रेम संबंध में हैं, उनके रिश्ते में आपसी विश्वास बढ़ेगा। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा।   

उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री विष्णु की विधि-विधान से पूजा करें और गुरुवार के दिन केले के पेड़ को जल चढ़ाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap