आज का राशिफल-28-nov-2022…

प्रवीण नागिया (ज्योतिष सलाहकार): वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकंलन किया जाता है। पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

जाने आज का राशिफल | 28 Nov 2022 Rashifal | Aaj Ka Rashifal in Hindi

मेष (Aries) राशि | (Aries Horoscope Today) – (चू,चे,चो, ला,ली,लू,ले,लो,अ)

सन्तान के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। खर्चों की अधिकता रहेगी।  माता-पिता का साथ मिलेगा। नौकरी में स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं। परिवार की समस्याओं पर ध्यान दें। कारोबार में किसी मित्र का सहयोग मिल सकता है। रुके हुए धन की प्राप्ति‍ हो सकती है। वाणी में सौम्यता रहेगी। धैर्यशीलता में वृद्धि होगी। कारोबार विस्तार के सिलसिले में विदेश यात्रा पर जाना हो सकता है। आय में वृद्धि होगी। मन परेशान हो सकता है।

वृषभ राशि (Taurus) | (Taurus Horoscope Today) – (ई,उ,ए,ओ,वा,वी,वु,वे,वो)

आत्मसंयत रहें। धैर्यशीलता बनाये रखने के प्रयास करें।  नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। आय में वृद्धि होगी। कार्यक्षेत्र बढ़ सकता है। भाग-दौड़ बढ़ेगी। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के मनोभाव रहेंगे। नौकरी में कार्यक्षेत्र में परिवर्तन की सम्भावना बन रही है। स्वास्थ्‍य के प्रति सचेत रहें। मन में शान्ति एवं प्रसन्नता के भाव रहेंगे। आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे। बौद्धिक कार्यों में मान-सम्मान बढ़ेगा। आय में व्यवधान आ सकते हैं।

मिथुन (Gemini) | (Gemini Horoscope Today) – (क,की,कु,घ,छ,के,को,ह)

मन में निराशा एवं असन्तोष हो सकता है। संयत रहें।  व्यर्थ के झगड़े एवं विवादों से बचें। यात्रा के दौरान स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। वस्त्रों पर खर्च बढ़ सकते हैं। पठन-पाठन में रुचि रहेगी। नौकरी में स्थान परिवर्तन हो सकता है। खर्च अधिक रहेंगे। आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे। धैर्यशीलता में वृद्धि होगी। कार्यक्षेत्र में कठिनाई आ सकती हैं। जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद रहेंगे। भाग-दौड़ अधिक रहेगी। मित्रों का सहयोग मिलेगा।

IFrameकर्क (Cancer) | (Cancer Horoscope Today) – (हि,हे,हु,हो,डा,डी,डू,डे,डो)

आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। परिवार में सुख-शान्ति रहेगी।  संतान की ओर से सुखद समाचार मिल सकता है। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा। कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी भी मिल सकती है। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के भाव मन में रहेंगे। कार्यक्षेत्र में व्यवधान आ सकते हैं। परिश्रम में अधिकता रहेगी। नकारात्मकता के प्रभाव से बचें। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। परिश्रम की अधिक से मन परेशान हो सकता है।

Also Read: Janeu Sanskar: क्या होता है जनेऊ संस्कार? जाने इसके वैज्ञानिक महत्व

सिंह (Leo) | (Leo Horoscope Today) – (मा,मी,मू,मे,मो,टा,टी,टु,टे)- 28 Nov 2022 Rashifal

जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हो सकते हैं। नौकरी में कार्यक्षेत्र में परिवर्तन की सम्भावना बन रही है।  परिश्रम अधिक रहेगा। कारोबार में भाई-बहनों का साथ मिल सकता है। बातचीत में सन्तुलित रहें। आय में वृद्धि होगी। आत्मविश्वास में कमी रहेगी। माता से धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं। दिनचर्या अव्यवस्थित रहेगी। खर्च अधिक रहेंगे। शैक्षिक कार्यों में मनवांछित सफलता मिलेगी। विदेश यात्रा के योग हैं।

कन्या (Virgo) | (Virgo Horoscope Today) – (टो,पा,पी,पू,ष,ण,ठे,पे,प)

मन अशान्त हो सकता है। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा।  नौकरी में कार्यक्षेत्र में वृद्धि हो सकती है। आय में वृद्धि होगी। परिश्रम अधिक रहेगा। मित्रों का सहयोग मिलेगा। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के मनोभाव रहेंगे। परिवार का साथ मिलेगा। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। संतान को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। खानपान में रुचि बढ़ेगी।

तुला (Libra) | (Libra Horoscope Today) – (रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ते)

आत्मविश्वास में कमी रहेगी। आत्मसंयत रहें।  बातचीत में सन्तुलित रहें। घर-परिवार में धार्मिक कार्य हो सकते हैं। व्यस्तता बढ़ेगी। माता-पिता का साथ मिलेगा। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। कारोबार में बदलाव की सम्भावना बन रही है। परिवार का सहयोग मिलेगा। स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। रहन-सहन कष्टमय रहेगा। भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा। यात्रा पर जा सकते हैं।

वृश्चिक (Scorpio) | (Scorpio Horoscope Today) – (तो,ना,नी,नू,ने, यो,या,यि,यु)

नौकरी में कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। परिश्रम अधिक रहेगा।  खर्चों में वृद्धि होगी। कार्यक्षेत्र में परिवर्तन के अवसर मिल सकते हैं। किसी दूसरे स्थान पर भी जाना पड़ सकता है। मित्रों का सहयोग मिलेगा। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के भाव रहेंगे। मन परेशान हो सकता है। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। किसी संपत्ति में निवेश कर सकते हैं। सुखद समाचार मिलेगा।

Also Read: 24 घंटे में होते हैं 30 Muhurat, सभी का स्वामी अलग-अलग, मुहूर्त देख करें कार्य

धनु (Sagittarius) | (Sagittarius Horoscope Today) – (ये,यो,भा,भी,भू,धा,फ,ढ,भे)

वाणी में सौम्यता रहेगी। आत्मविश्वास बहुत रहेगा।  भवन के रखरखाव एवं साज-सज्जा के कार्यों पर खर्च बढ़ेंगे। भाग-दौड़ अधिक रहेगी। सेहत का ध्यान रखें। किसी पुराने मित्र से पुनःसम्पर्क हो सकते हैं। वाहन की प्राप्ति‍ हो सकती है। वाणी में कठोरता का प्रभाव रहेगा। बातचीत में संयत रहें। संचित धन में कमी आ सकती है। भवन सुख में वृद्धि के योग के योग बन रहे हैं। लंबे समय से रुके हुए काम बनेंगे।

मकर (Capricorn) | (Capricorn Horoscope Today) – (भो,जा,जी,जू,खि,खा,खु,खो,गा,गि)

मन में शान्ति एवं प्रसन्नता रहेगी। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा।  दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। वस्त्र उपहार में मिल सकते हैं। कारोबार में लाभ में वृद्धि होगी। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं। घर-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। परिश्रम अधिक रहेगा। जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। अनियोजित खर्च बढ़ेंगे। यात्रा लाभप्रद रहेगी। नौकर में अतिरिक्त जिम्मेदारी के साथ स्थान परिवर्तन संभव है।

कुंभ (Aquarius) | (Aquarius Horoscope Today) – (गू,गे,गो,सा,सी,सू,से,सो,द)

संयत रहें। धैर्यशीलता बनाये रखने के प्रयास करें।  सम्पत्ति में वृद्धि हो सकती है। माता-पिता का सहयोग मिल सकता है। कारोबार के लिए विदेश यात्रा लाभप्रद रहेगी। शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। उच्चशिक्षा के लिए यात्रा पर जा सकते हैं। रहन-सहन अव्यवस्थित रहेगा। जीवनसाथी को स्वास्थ्य विकार रहेंगे। खर्चों की अधिकता रहेगी। किसी मित्र का आगमन हो सकता। आय के नए स्रोत विकसित होंगे।

मीन (Pisces) | (Pisces Horoscope Today) – (दा,दु,थ,झ,दे,दो,चा,चि) – 28 Nov 2022 Rashifal

मन प्रसन्न रहेगा। आत्मविश्वास भी भरपूर रहेगा।  पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। कारोबार का विस्तार होगा। भागदौड़ अधिक रहेगी। आय में वृद्धि होगी। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मनःस्थिति रहेगी। सन्तान सुख में वृद्धि होगी। जीवनसाथी के स्वास्‍थ्‍य का ध्यान रखें। आत्मसंयत रहें। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। माता को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं। मित्रों का सहयोग मिलेगा। भाइयों से मतभेद हो सकते हैं।

क्या होती है राशियां – जाने राशिफल कैसे बनाई जाती है ?

राशियाँ राशिचक्र के उन बारह बराबर भागों को कहा जाता है जिन पर ज्योतिषी आधारित है। हर राशि सूरज के क्रांतिवृत्त (ecliptic) पर आने वाले एक तारामंडल से सम्बन्ध रखती है और उन दोनों का एक ही नाम होता है – जैसे की मिथुन राशि और मिथुन तारामंडल।

इन बारह तारा समूह ज्योतिष (Astrology) के हिसाब से महत्वपूर्ण हैं। यदि पृथ्वी, सूरज के केन्द्र और पृथ्वी की परिक्रमा के तल को चारो तरफ ब्रम्हाण्ड में फैलायें, तो यह ब्रम्हाण्ड में एक तरह की पेटी सी बना लेगा। इस पेटी को हम 12 बराबर भागों में बांटें तो हम देखेंगे कि इन 12 भागों में कोई न कोई तारा समूह आता है।

हमारी पृथ्वी और ग्रह, सूरज के चारों तरफ घूमते हैं या इसको इस तरह से कहें कि सूरज और सारे ग्रह पृथ्वी के सापेक्ष इन 12 तारा समूहों से गुजरते हैं। यह किसी अन्य तारा समूह के साथ नहीं होता है इसलिये यह 12 महत्वपूर्ण हो गये हैं। इस तारा समूह को हमारे पूर्वजों ने कोई न कोई आकृति दे दी और इन्हे राशियां कहा जाने लगा। हर rashifal hindi का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से rashifal today फल का आकंलन किया जाता है।

28 Nov to 4 Dec 2022 Weekly Horoscope : पढ़ें मेष से लेकर मीन का साप्ताहिक राशिफल

The post 28 Nov 2022 Rashifal : पढ़ें मेष से लेकर मीन के आज का राशिफल appeared first on .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap