त्वचा को डिटॉक्सिफाई करने के लिए ट्राई करें संतरे के ये 5 DIY फेस मास्क…

मणिमाला (संपादक – भारत): बिजी शेड्यूल और अनहेल्दी डाइट के कारण मुझे अपनी स्किन पर ध्यान देने का समय नहीं मिल पा रहा था।

जिसके कारण मेरी स्किन पर डलनेस और ड्राईनेस की प्रॉब्लम होने लगी थी।

कई स्किन केयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के बाद भी कुछ खास असर नहीं दिख रहा था। फिर मेरी मम्मी ने मुझे संतरे के फेसमास्क इस्तेमाल करने की सलाह दी।

पहले तो मुझे इस पर भरोसा नहीं था, लेकिन इसका असर देखने के बाद मैं खुद दंग रह गई।

इस पर गहनता से रिसर्च करने पर मैने पाया कि आयुर्वेद के साथ-साथ कई शोधों में भी संतरे को त्वचा के लिए फायदेमंद बताया गया है।

आइए जानते हैं संतरे के फेस मास्क (5 DIY orange face mask for glowing skin) के फायदे और बनाने के तरीके।

अधिक जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें – त्वचा को डिटॉक्सिफाई करने के लिए ट्राई करें संतरे के ये 5 DIY फेस मास्क:

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राई करें संतरे के ये 5 फेसपैक

1. संतरा और केले का फेस मास्क

एक बाउल में आधा केला अच्छे से मेश कर लीजिए। अब इसमें दो से तीन चम्मच संतरे का गुदा मिलाएं। साथ ही एक चम्मच शहद डालकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इस फेसमास्क को आप मसाज क्रीम की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

यहां हैं इसके फायदे

शहद में एंटीओक्सिडेंट होने के साथ एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जिससे त्वचा की समस्याओं में यह फायदेमंद होगा। केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम और मैग्नीज पाए जाते हैं, जिसके कारण यह त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करते है।

2. संतरे और बेसन का फेस मास्क

फेस मास्क को बनाने के लिए एक बाउल में दो चम्मच बेसन लीजिए। अब इसमें दो से तीन चम्मच संतरें का रस और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से चेहरा धोएं और फर्क महसूस करें।

यहां हैं इसके फायदे

हल्दी त्वचा को हील करने के साथ त्वचा को प्राकृतिक निखार देने में भी मदद करेगी। बेसन में पाए जानें वाले बारीक कण डीप क्लीन करने के साथ स्किन ग्लोइंग बनाने में मदद करेंगे। डलनेस की प्रॉब्लम के लिए यह फेसमास्क फायदेमंद होगा।

3. संतरे और एलोवेरा का फेस मास्क

एक बाउल में दो चम्मच एलोवेरा जेल लीजिए। अब इसमें दो चम्मच संतरे का गुदा मिलाएं। इस फेसमास्क को आप मसाज क्रीम की तरह भी इस्तेमाल कर सकती है। इस पेस्ट को 20 से 25 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाकर छोड़ दें। सुखने के बाद सादे पानी से चेहरा साफ कर लें।

यहां हैं इसके फायदे

एलोवेरा में एंटीओक्सिडेंट होने के साथ विटामिन ए, बी12, सी, ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं। संतरे और एलोवेरा का यह फेसमास्क स्किन को मॉइस्चराइज रखने के साथ सनबर्न और रेडनेस की समस्या में राहत देगा।

4. संतरा और मिल्क क्रीम

सबसे पहले संतरे के छिलकों का पाउडर तैयार कर लें। अब एक बाउल में 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें और इसमें जरूरत अनुसार मलाई मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें। चेहरा धोने के बाद आपको अंतर खुद महसूस होने लगेगा।

यहां हैं इसके फायदे

मिल्क क्रीम स्किन को मॉइस्चराइज रखने के साथ ड्राईनेस की समस्या में भी फायदेमंद होती है। डलनेस और डार्क स्पॉट की समस्या में संतरे और मलाई का फेसमास्क बेहद फायदेमंद हो सकता है।

5. संतरा और दही का फेस मास्क

एक बाउल में 2 से 3 चम्मच दही लीजिए। अब इसमें दो चम्मच संतरे का पाउडर मिलाएं। पेस्ट गाढ़ा होने पर इसमें आधा चम्मच नींबू का रस भी मिला सकते हैं। सभी चीजों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगे रहने दें।

यहां हैं इसके फायदे

दही त्वचा पर नेचुरल फाउंडेशन की तरह काम करेगा। इसमें पाए जाने वाला लेक्टिक एसिड स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाने में मदद करेगा। यह फेसमास्क डेली स्किन केयर रूटीन के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap