यूक्रेन को 40 करोड़ डॉलर की सहायता भेज रहा अमेरिका, ब्रिटेन भेजेगा 10 हजार तोप के गोले…

अमेरिका यूक्रेन के लिए 40 करोड़ डॉलर का सहायता पैकेज भेज रहा है।

अमेरिका 24 फरवरी को रूस के आक्रमण के बाद से यूक्रेन को 19 अरब डॉलर से अधिक के हथियार और अन्य उपकरण भेज चुका है, जिसमें यह नया सहायता पैकेज भी शामिल है।

इस बीच, ब्रिटेन भी यूक्रेन के लिए सहायता पैकेज भेजेगा, जिसमें तोपों के 10 हजार अतिरिक्त गोले शामिल होंगे। ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वेलेस ने बुधवार को नॉर्वे की यात्रा के दौरान यह घोषणा की।

ब्रिटेन सरकार ने कहा कि अतिरिक्त गोले यूक्रेन की रक्षात्मक क्षमता बढ़ाएंगे। इसके अलावा प्रमुख खोज व बचाव अभियान के लिए ‘सी किंग’ हेलीकॉप्टरों की पहली खेप यूक्रेन भेजी जाएगी। वेलेस ने कहा, ‘यूक्रेन के लिए हमारा समर्थन अटूट है। तोप के इन अतिरिक्त गोलों से यूक्रेन को उस जमीन की सुरक्षा में मदद मिलेगी, जिसे उसने हाल के हफ्तों में रूस से छुड़ाया किया है।’

तीन सक्रिय परमाणु ऊर्जा संयत्रों का ग्रिड से संपर्क टूटा

क्रेन के बुनियादी ढांचों पर बुधवार को नये सिरे से रूसी सैन्य बलों के हमलों के बाद तीन सक्रिय परमाणु ऊर्जा संयंत्रों का ग्रिड से जुड़ाव टूट गया है और देश के अधिकतर हिस्से में बिजली गुल है।

ऊर्जा मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने बुधवार को एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि बिजली कर्मचारी आपूर्ति बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं लेकिन बड़े पैमाने पर हुए नुकसान के मद्देनजर  हमें समय की आवश्यकता होगी।

बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई

यूक्रेन के बुनियादी ढांचों को निशाना बनाकर किए गए हमलों के बाद देश के अधिकतर हिस्सों और पड़ोसी मोल्दोवा क्षेत्र में बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई है।

कई क्षेत्रों से हमलों की सूचना मिली है। विभिन्न क्षेत्रों के प्रशासन ने महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को निशाना बनाए जाने की बात कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap