दुर्ग के नगर चौपाटी और राजेन्द्र पार्क होगा आधुनिकीकरण, फूड एंड चाइल्ड प्ले जोन भी बनेगा…

दुर्ग कलेक्टर पुष्पेंद्र मीणा ने दुर्ग शहर स्थित राजेंद्र पार्क और चौपाटी को अपग्रेड करने के निर्देश दिए हैं।

जल्द ही यहां बच्चों के लिए टॉय बोट और ओपन थिएटर फिर से शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही राजेंद्र पार्क में फूड एंड चाइल्ड प्ले जोन का निर्माण किया जा रहा है।

कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने बताया कि दुर्ग की नगर चौपाटी को फिर से संवारा जा रहा है।

उन्होंने निगम के अधिकारियों, आमजनों और चौपाटी के दुकान संचालकों से अपग्रेडेशन के लिए चर्चा की है। निगम के अधिकारी ऑर्किटेक्ट से बात करके चौपाटी के अपग्रेडेशन का प्लान तैयार करेंगे।

चौपाटी की सुंदरता बढ़ाने के लिए यहां ओपन एयर थियेटर को फिर से अपग्रेड किया जा रहा है। इसके लिए व्यवस्थित लॉन का निर्माण किया जाएगा।

साथ ही पार्क में सुरक्षा व्यवस्था दुरूस्त करने के लिए सुरक्षा गार्ड की नियुक्ति के साथ ही बाउंड्रीवॉल की मरम्मत की जाएगी।

इसके बाद पार्क में 30 की जगह 150 फूड स्टॉल लगाए जाएंगे। पार्क की सुंदरता को बढ़ाने के लिए वहां टॉय बोट शुरू करने की दिशा में भी काम चल रहा है।

इसके लिए उसकी लाइन की मरम्मत, पेवर ब्लॉक लगाने, पेच वर्क और हाई मास्ट लाईट लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

राजेन्द्र पार्क में बढे़गी जन सुविधाएं
कलेक्टर ने राजेन्द्र पार्क में जन सुविधाओं को बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। यहां लोगों का अधिक आना हो इसके लिए पार्क में सुंदर प्लांटेशन किया जाएगा।

पार्क के बाहर लगने वाले फूड स्टॉल्स एवं छोटे बच्चों के प्ले-जोन को अब पार्क के अन्दर शिफ्ट किया जाएगा।

इससे फूड स्टॉल लगाने वालों का रोजगार भी प्रभावित नही होगा और साथ ही साथ निगम की आय भी बढ़ेगी। पार्क में सभी फाउंटेन्स की मरम्मत कर उन्हें नियमित शुरू करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए हैं।

वाई शेप ब्रिज के नीचे बनेगा ऑटो रिपेयरिंग जोन
दुर्ग में अब एक नया जोन तैयार किया जा रहा है। इनका नाम होगा ऑटो रिपेयरिंग जोन। यह जोन दुर्ग को भिलाई नगर और भिलाई से जोड़ने वाले वाय शेप ब्रिज के नीचे बनाया जाएगा।

यहां पानी, लाइट और शौचालय जैसी बुनियादी सुविधा का भी विस्तार किया जाएगा।
बोरसी में बनेगा फ्रूट मॉर्केट
कलेक्टर ने बोरसी मार्केट के पास लगने वाले ठेले और दुकानों को हटाने के निर्देश दिए हैं। इससे लोगों का रोजगार प्रभावित न हो इसके लिए कलेक्टर ने यहां फ्रूट पार्क डेवलप करने का निर्देश दिया है।

इसके बनने से ये सभी लोग एक स्थान पर सब्जी और फल की दुकाने लगाएंगे। इससे लोगों को भी एक जगह पर चीजें मिल पाएंगी।

कलेक्टर पुष्पेंद्र मीणा ने इस कायाकल्प के पहले राजेन्द्र पार्क, बोरसी मार्केट, वाय शेप ब्रिज और चौपाटी एरिया का निरीक्षण किया और वहां की समस्याओं के बारे में लोगों से जाना।

निरीक्षण के दौरान उनके साथ सहायक कलेक्टर लक्ष्मण तिवारी, दुर्ग नगर निगम आयुक्त लोकेश चंद्राकर, सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap