एलन मस्क के पोल के बाद ट्विटर (Twitter) पर डोनाल्ड ट्रंप की वापसी, लेकिन…

डोनाल्ड ट्रंप की ट्विटर पर वापसी का रास्ता साफ हो गया है।

इस बात का अंदाजा तो ट्विटर के अधिग्रहण के समय से ही लगाया जाने लगा था कि एलन मस्क ट्विटर के मालिक बनते ही डोनाल्ड ट्रंप को वापस ट्विटर पर लाएंगे।

हालांकि, डोनाल्ड ट्रंप की ट्विटर पर वापसी सीधे न होकर मतदान के जरिए हुई। हालांकि, डोनाल्ड ट्रंप अभी वापसी पर खुलकर नहीं बोल रहे।  

एलन मस्क ने शुक्रवार शाम ट्विटर पर एक पोल में पूछा था कि क्या डोनाल्ड ट्रंप की ट्विटर पर वापसी करानी चाहिए? इस पर मतदान के लिए ट्विटर यूजर्स को 24 घंटे का समय एलन मस्क ने दिया था।

24 घंटे समाप्त होने के बाद शनिवार को एलन मस्क ने ट्वीट कर बताया, “लोग बता चुके हैं। ट्रंप को बहाल किया जाएगा। “वोक्स पोपुली, वोक्स देई”।

यह एक लैटिन वाक्यांश है, जिसका अर्थ है, “लोगों की आवाज, भगवान की आवाज है।”

आखिरकार, 237 मिलियन दैनिक ट्विटर उपयोगकर्ताओं में से 15 मिलियन से अधिक लोगों ने ट्रंप के प्रोफाइल को बहाल करने के लिए मतदान किया। मतदान करने वालों में 51।8 प्रतिशत पक्ष में और 48।2 प्रतिशत विरोध में थे।”

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 6 जनवरी 2021 को हुई कैपिटल हिल हिंसा (Capitol Hill violence)के बाद ट्विटर पर बैन कर दिया गया था।

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने 2020 में हुए राष्ट्रपति चुनावों के परिणामों को बदलने की मांग करते हुए हिंसा की थी और इसमें ट्रंप की भूमिका को देखते हुए ट्विटर ने यह फैसला किया था।

बैन से पहले ट्रंप के ट्विटर अकाउंट 88 मिलियन से अधिक फॉलोवर थे। अमेरिका के राष्ट्रपति रहने के दौरान ट्रंप ट्विटर को मुखपत्र के रूप में इस्तेमाल करते थे।

वह इस पर नीतिगत घोषणाएं पोस्ट करते थे। साथ ही राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों पर हमला करने और समर्थकों के साथ संवाद करने के लिए भी वह ट्विटर का ही सहारा लेते थे।

शनिवार को उनके कई राजनीतिक सहयोगियों ने उनकी वापसी को प्रमुखता से बताया। हाउस रिपब्लिकन पॉल गोसर ने ट्वीट किया, “वापसी पर स्वागत है, @realdonaldtrump!”। 

हालांकि, ट्रंप ने बैन लगने के बाद कहा था कि वह ट्विटर पर कभी नहीं लौटेंगे, बल्कि अपने सोशल नेटवर्क ट्रुथ सोशल पर बने रहेंगे।

सोशल को ट्रंप ने ट्विटर पर प्रतिबंधित किए जाने के बाद लॉन्च किया था। शनिवार को वीडियो के माध्यम से लास वेगास में रिपब्लिकन यहूदी गठबंधन की एक सभा में दिखाई दे रहे ट्रंप ने मस्क के पोल का स्वागत किया और कहा, “मैं खुद मस्क का प्रशंसक हूं, वह एक शख्सियत हैं और आप जानते हैं कि मैं ऐसे लोगों को पसंद करता हूं। उन्होंने एक मतदान किया था और यह बहुत जबरदस्त था।

लेकिन मेरे पास ट्रुथ सोशल है।” यह पूछने पर कि क्या वह ट्विटर पर वापसी करेंगे? ट्रंप ने कहा, “इसके लिए वह कोई कारण नहीं देखते।” 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap