horoscope-today-aaj-ka-rashifal-आज-का-राशिफल-17-nov-2022

18 Nov 2022 Rashifal | Today Horoscope in Hindi: राशियाँ राशिचक्र के उन बारह बराबर भागों को कहा जाता है जिन पर ज्योतिषी आधारित है। हर राशि सूरज के क्रांतिवृत्त (ecliptic) पर आने वाले एक तारामंडल से सम्बन्ध रखती है और उन दोनों का एक ही नाम होता है – जैसे की मिथुन राशि और मिथुन तारामंडल।

इन बारह तारा समूह ज्योतिष (Astrology) के हिसाब से महत्वपूर्ण हैं। यदि पृथ्वी, सूरज के केन्द्र और पृथ्वी की परिक्रमा के तल को चारो तरफ ब्रम्हाण्ड में फैलायें, तो यह ब्रम्हाण्ड में एक तरह की पेटी सी बना लेगा। इस पेटी को हम 12 बराबर भागों में बांटें तो हम देखेंगे कि इन 12 भागों में कोई न कोई तारा समूह आता है।

हमारी पृथ्वी और ग्रह, सूरज के चारों तरफ घूमते हैं या इसको इस तरह से कहें कि सूरज और सारे ग्रह पृथ्वी के सापेक्ष इन 12 तारा समूहों से गुजरते हैं। यह किसी अन्य तारा समूह के साथ नहीं होता है इसलिये यह 12 महत्वपूर्ण हो गये हैं। इस तारा समूह को हमारे पूर्वजों ने कोई न कोई आकृति दे दी और इन्हे राशियां कहा जाने लगा। हर rashifal hindi का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से rashifal today फल का आकंलन किया जाता है।

18 Nov 2022 Rashifal | जाने आज का राशिफल | aaj ka rashifal

मेष (Aries) राशि आज की | (Aries Horoscope Today) – (चू,चे,चो, ला,ली,लू,ले,लो,अ)

व्यापार में मंदी के बाद, वापस उछाल आने से आपके व्यवसाय को नई ऊंचाइयां मिलेंगी। आप जो चाहते थे आपको वैसी ही विषय धारा मिलने की संभावना है। टैक्स सेविंग स्कीम में निवेश करने से वेतनभोगियों को फायदा होगा। विदेश में छुट्टियां बुक करने के लिए टूर एंड ट्रैवल एजेंसी से संपर्क कर सकते है। ट्रोल्स को इग्नोर करना आपके लिए अच्छा रहेगा।

वृषभ राशि (Taurus) | (Taurus Horoscope Today) – (ई,उ,ए,ओ,वा,वी,वु,वे,वो)

पूर्व में ख़रीदे शेयरों को आप बड़े मुनाफ़े पर बेच सकते हैं। फिटनेस को लेकर कोशिशें आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार करेंगी। दोस्तों के साथ नाइट आउट के लिए माता-पिता से अनुमति लेकर ही जाएं। यातायात और सड़क की स्थिति के बारे में जागरूक होकर दूसरे राज्य की सड़क यात्रा पर सुरक्षित रहें।

मिथुन (Gemini) | (Gemini Horoscope Today) – (क,की,कु,घ,छ,के,को,ह)

बढ़ी हुई लागतों के अंतर का भुगतान किए बिना आप अपने नए अपार्टमेंट की प्राप्ति का जश्न मना सकते हैं। नए शहर में स्थानांतरित होने वालों को किराए के आवास की तलाश करनी पड़ सकती है। नियमित सैर पर जाने से आप खुद को पहले से ज्यादा फिट महसूस कर सकते हैं। चीजें आज आपकी योजना के अनुसार ही चलेंगी।

IFrameकर्क (Cancer) | (Cancer Horoscope Today) – (हि,हे,हु,हो,डा,डी,डू,डे,डो)

नौकरी में आपको सबसे महत्वपूर्ण डोमेन में सफल होने की क्षमता विकसित करने का प्रयास करना चाहिए। आपका पहली बार का अनुभव बेहतरीन साबित होगा। सुवरिष्ठों के साथ किसी परियोजना पर चर्चा के लिए पर्याप्त रूप से तैयार होकर आएं।

Also Read: Janeu Sanskar: क्या होता है जनेऊ संस्कार? जाने इसके वैज्ञानिक महत्व

सिंह (Leo) | (Leo Horoscope Today) – (मा,मी,मू,मे,मो,टा,टी,टु,टे)- 18 Nov 2022 Rashifal

पैतृक संपत्ति की कानूनी लड़ाई लड़ रहे लोगों अदालत के बाहर समझौता कर लें तो अच्छा रहेगा। इंटरव्यू की तैयारी कर रहे लोग अपनी बॉडी लैंग्वेज और कम्युनिकेशन स्किल्स पर खास ध्यान दें। आप में से कुछ पदोन्नति के लिए स्वेच्छा से काम कर सकते हैं। सेहत को लेकर गंभीर रहें।

कन्या (Virgo) | (Virgo Horoscope Today) – (टो,पा,पी,पू,ष,ण,ठे,पे,प)

कच्चे माल की खरीद में आने वाली मुश्किलें अब दूर हो जाएंगी। इंटरनेट पर ट्रोल होने पर इसे शालीनता से लें या इसे नज़रअंदाज़ कर दें। अपनी शक्तियों और क्षमताओं के प्रति आश्वस्त रहें, क्योंकि आत्मविश्वास सबसे अच्छा सहायक है। इस बदलते मौसम में सेहत को लेकर पूरी सावधानी बरतें।

तुला (Libra) | (Libra Horoscope Today) – (रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ते)

वर्तमान में आय के केवल एक स्रोत पर निर्भर न रहें, बल्कि हमेशा एक प्लान बी या एक बैकअप भी तैयार रखें। जो लोग एक जटिल परियोजना के बोझ तले दबे हुए हैं, उनके लिए बाहरी मदद लेना अच्छा रहेगा। आपको न केवल अपने खर्च पर नियंत्रण रखना होगा बल्कि बचत भी सुनिश्चित करनी होगी।

वृश्चिक (Scorpio) | (Scorpio Horoscope Today) – (तो,ना,नी,नू,ने, यो,या,यि,यु)

आप इस बात पर ध्यान दें कि अपनी नई कंपनी में व्यावहारिक अनुभव से अप क्या हासिल कर सकते हैं। शैक्षणिक मोर्चे पर उच्च मानकों तक पहुंचने का प्रयास करें। एक बुजूर्ग परिवार के सदस्य को संभालना मुश्किल साबित हो सकता है, लेकिन उनके साथ बच्चे सा व्यवहार करें।

Also Read: 24 घंटे में होते हैं 30 Muhurat, सभी का स्वामी अलग-अलग, मुहूर्त देख करें कार्य

धनु (Sagittarius) | (Sagittarius Horoscope Today) – (ये,यो,भा,भी,भू,धा,फ,ढ,भे)

किसी ऐसी जगह की यात्रा करने का मौका मिल सकता है, जहां आप पहले कभी नहीं गए हों। किसी स्पोर्टिंग इवेंट में आपकी जीत हो सकती है, क्योंकि आज आप जोश में दिख रहे हैं। आपके फिजूलखर्ची से आपके बैंक बैलेंस पर चोट लगने की संभावना है, उचित होगा कि अपने ख़र्चों में समझदारी से काम लें, साथ ही अपनी फिटनेस पर भी ध्यान दें।

मकर (Capricorn) | (Capricorn Horoscope Today) – (भो,जा,जी,जू,खि,खा,खु,खो,गा,गि)

अपनी नींद के पैटर्न में सुधार लाएं। काम पर आपकी दक्षता के चलते आपको एक बोनस या वेतन वृद्धि पुरस्कार के रूप में मिल सकती है। अपने कार्य में पूरी तरह से तालमेल बिठाने से ही आपको सफलता मिलेगी। जो लोग अपने कार्यस्थल पर कठिनाई का सामना कर रहे हैं उन्हें अपने वरिष्ठों के साथ इसका समाधान तलाशना चाहिए।

कुंभ (Aquarius) | (Aquarius Horoscope Today) – (गू,गे,गो,सा,सी,सू,से,सो,द)

प्रॉपर्टी के मामले में फैसला आपके पक्ष में आने की संभावना है। बदला लेने से बचें क्योंकि एक गंभीर जोखिम बना हुआ है। आर्थिक रूप से आप अनुकूल स्थिति में बने हुए हैं। परीक्षाओं के लिए केवल अपने क्लास नोट्स पर निर्भर न रहें। घर से काम करने वाले सावधान रहें।

मीन (Pisces) | (Pisces Horoscope Today) – (दा,दु,थ,झ,दे,दो,चा,चि) – 18 Nov 2022 Rashifal

पेचीदा प्रश्न प्रतियोगी परीक्षा में काफी परेशान करने वाले हो सकते हैं, अत: अच्छे से तैयारी करें ताकि इस स्थिति में न फंसें। आपको फिजूलखर्ची पर नियंत्रण रखने के साथ ही बचत पर ध्यान देना होगा। सरकार के साथ काम करने वालों को क्षेत्र का दौरा करने का मौका मिल सकता है। बार-बार होने वाली स्वास्थ्य समस्या को आप अलविदा कह सकते हैं। सावधान रहें अन्यथा कार्यस्थल पर दोषारोपण हो सकता है।

The post 18 Nov 2022 Rashifal : पढ़ें मेष से लेकर मीन के आज का राशिफल appeared first on .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap