छत्तीसगढ़; धमतरी: जिले में श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स से आधे से भी कम कीमत पर उच्च गुणवत्ता की दवाइयां ले चुके हैं उपभोक्ता… श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स को हुआ 1 साल पूरा…

सैयद जावेद हुसैन (सह संपादक- छत्तीसगढ़): धमतरी- प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यूनिवर्सल स्वास्थ्य सेवा देने के लिए आज से ठीक एक साल पहले प्रदेशभर में कुल 169 श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल दुकानों का शुभारंभ किया था।

धमतरी जिले में भी इसी के तहत कुल सात श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल दुकानें खोली गईं हैं।

पिछले एक साल में जिले के 33 हजार 122 उपभोक्ताओं को आधे से भी कम कीमत पर दवाइयां मिली हैं।

इनमें 25 हजार 422 लोगों ने सीधे दुकानों से जेनेरिक दवाईयां खरीदी हैं, वहीं एमएमयू से लाभान्वित होने वाले लोगों की संख्या 7700 है।

जहां इन दवाइयों की कुल एमआरपी चार करोड़ एक लाख 55 हजार 777 रूपये है। वहीं श्री धन्वंतरी से 54 प्रतिशत की छूट की वजह से उपभोक्ताओं को दो करोड़ 12 लाख 66 हजार 777 रूपये की बचत हुई है।

दरअसल जिले के नगरीय निकायों में कुल सात धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स संचालित हैं। यहां सस्ती दरों में कुल 355 प्रकार की दवाएं मिल रही हैं।

उच्च गुणवत्ता की जेनेरिक दवाइयां इन मेडिकल स्टोर्स में 54 प्रतिशत छूट के साथ लोगों के लिए उपलब्ध हैं।

इसके अलावा 27 तरह के सर्जिकल आइटम, 69 तरह के छत्तीसगढ़ हर्बल उत्पाद भी श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स में मिल रहे हैं। ध्यान रहे कि जिला अस्पताल और बाबू पंढरीराव कृदत्त इंडोर स्टेडियम स्थित श्री धन्वंतरी मेडिकल दुकान जिला मुख्यालय धमतरी में खोली गई हैं।

वहीं नगर पंचायत कुरूद, मगरलोड, नगरी, भखारा, आमदी में भी लोगों को सस्ती दरों में जेनेरिक दवा दिलाने एक-एक श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर खोली गई हैं।

इसके साथ ही 20 हजार 987 रूपये के सर्जिकल आईटम और 13 हजार 764 रूपये के हर्बल उत्पाद भी इन दुकानों से उपभोक्ताओं ने खरीदे हैं।

धमतरी जिले में धमतरी अर्बन पब्लिक सर्विस सोसायटी के जरिए इस योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है।

साथ ही अन्य जनउपयोगी सामग्री भी इन जेनेरिक दुकानों में उपलब्ध है।

छत्तीसगढ़ शासन की इस महती योजना से प्रदेश सहित जिलेवासियों को काफी राहत मिली है। सस्ती दरों में उच्च गुणवत्ता की जेनेरिक दवाइयों के लिए अब यह स्टोर्स मददगार साबित हो रहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap