प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सीख पर पुतिन बोले- युद्ध तो यूक्रेन चाहता है, हम तो शांति के पक्षधर हैं…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के दौरान क्षेत्रीय सुरक्षा की स्थिति और व्यापार एवं संपर्क बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

मोदी और पुतिन की बैठक के दौरान यूक्रेन युद्ध का मुद्दा भी उठा, रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी से कहा कि वे भारत चिंताओं से अवगत हैं।

उन्होंने कहा कि वे यूक्रेन संघर्ष को जल्द खत्म करना चाहते हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के दौरान क्षेत्रीय सुरक्षा की स्थिति और व्यापार एवं संपर्क बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

मोदी और पुतिन की बैठक के दौरान यूक्रेन युद्ध का मुद्दा भी उठा। रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी से कहा कि वे भारत चिंताओं से अवगत हैं। उन्होंने कहा कि वे यूक्रेन संघर्ष को जल्द खत्म करना चाहते हैं। 

बता दें कि उज्बेकिस्तान एससीओ 2022 का वर्तमान अध्यक्ष है जबकि भारत एससीओ का अगला अध्यक्ष होगा। वार्ता के दौरान पुतिन ने अगले वर्ष एससीओ की अध्यक्षता संभालने के लिए भारत को बधाई दी।

रूसी राष्ट्रपति के अलावा, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी एससीओ के प्रमुखों के विस्तारित सर्कल की बैठक के दौरान 2023 में एससीओ अध्यक्षता के लिए भारत को बधाई दी थी।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शिखर सम्मेलन के दौरान एक बयान में कहा, “मैं अगले साल एससीओ की मेजबानी के लिए भारत को बधाई देता हूं।”

मोदी ने यूक्रेन को कहा धन्यवाद, पुतिन को दी सीख 

पुतिन के साथ बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा, “हमने भारत-रूस द्विपक्षीय संबंधों और विभिन्न मुद्दों पर कई बार फोन पर भी बात की है।

हमें खाद्य, ईंधन सुरक्षा और उर्वरकों की समस्याओं के समाधान के तरीके खोजने चाहिए। यूक्रेन से हमारे छात्रों को निकालने में हमारी मदद करने के लिए मैं रूस और यूक्रेन को धन्यवाद देना चाहता हूं।”

रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक में पीएम मोदी ने कहा, “आज का युग युद्ध का नहीं है और मैंने इस बारे में आपसे फोन पर भी बात की है। आज हमें बात करने का अवसर मिलेगा कि हम शांति के पथ पर कैसे आगे बढ़ सकते हैं। भारत-रूस कई दशकों से एक-दूसरे के साथ रहे हैं।”

इस दौरान पुतिन ने पीएम मोदी को उनके जन्मदिन की अग्रिम शुभकामनाएं भी दीं।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी को उनके जन्मदिन से पहले कहा, “मेरे प्यारे दोस्त, कल आप अपना जन्मदिन मनाने वाले हैं…: 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap