भारत-कनाडा के बीच टेंशन में फिर घुसा अमेरिका, जस्टिन ट्रूडो को भड़काने में लगा…

खालिस्तान आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर भारत-कनाडा संबंधों में खटास कम होने का नाम नहीं ले रही है।

दूसरी तरफ संयुक्त राज्य अमेरिका अपने भड़काऊ बयानबाजी से बाज नहीं आ रहा है। एक बार फिर अमेरिका ने भारत-कनाडा मसले पर घुसपैठ की है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक बयान में कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि हत्या के मामले में ओटावा की जांच आगे बढ़े और अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाया जाए।

कहा कि निज्जर की हत्या मामले में ट्रूडो के बयान से अमेरिका चिंतित है।

सोमवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने भारत और कनाडा के बीच रिश्तों में खटास पर फिर बयान दिया।

उन्होंने कहा, “हमारा मानना ​​है कि यह महत्वपूर्ण है कि कनाडा की जांच आगे बढ़े और अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाया जाए। और हमने सार्वजनिक रूप से और निजी तौर पर भारत सरकार से कनाडाई जांच में सहयोग करने का आग्रह किया है।”

ट्रूडो के आरोपों पर जताई चिंता
मिलर ने दोहराया कि 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया में निज्जर की हत्या के पीछे कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा भारत सरकार पर लगाए आरोपों से अमेरिका “चिंतित” है। “हम अपने कनाडाई सहयोगियों के साथ निकट संपर्क में हैं।

इस बीच, अमेरिकी प्रतिनिधि जिम कोस्टा ने सोमवार को सोशल प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि उन्होंने निज्जर की हत्या की जांच के लिए हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी में एक आधिकारिक ब्रीफिंग का अनुरोध किया है।

उन्होंने कहा, “मैं उन रिपोर्टों से बहुत चिंतित हूं कि कनाडाई सिख नेता हरदीप सिंह नीजर की हत्या कर दी गई थी, और मैंने हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के सदस्य के रूप में एक आधिकारिक ब्रीफिंग का अनुरोध किया है। हमें यह निर्धारित करने के लिए इस अपराध की पूरी जांच करनी चाहिए कि किसे जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।”

कनाडा के साथ खड़ा अमेरिका
अमेरिका कह चुका है कि वह निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता के आरोपों की जांच के कनाडा के प्रयासों का समर्थन करता है। किसी भी देश को ऐसी गतिविधियों के लिए कोई “विशेष छूट” नहीं मिल सकती है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि ट्रूडो द्वारा संसद में लगाए गए आरोपों को लेकर अमेरिका “गहराई से चिंतित” है और अमेरिका जवाबदेही देखना चाहता है और यह “महत्वपूर्ण” है कि भारत कनाडाई लोगों के साथ जांच पर काम करे।

भारत-कनाडा के बीच बढ़ती टेंशन
ट्रूडो द्वारा खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) के प्रमुख खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप एस निज्जर की हत्या में भारत की भूमिका का आरोप लगाने के बाद भारत और कनाडा के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया। भारत में नामित आतंकवादी निज्जर की 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।

भारत ने कनाडाई पीएम के आरोपों को “बेतुका” और “प्रेरित” कहकर खारिज कर दिया और ओटावा के इसी तरह के कदम के लिए एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया।

भारत ने भी “सुरक्षा खतरों” के मद्देनजर कनाडाई नागरिकों के लिए वीज़ा सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है और नई दिल्ली में कनाडाई राजनयिकों की संख्या कम करने का आह्वान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap