Google में फिर सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी, पैरेंट कंपनी अल्फाबेट में एक महीने में तिगुनी गई नौकरी…

गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट में फिर छंटनी का दौर शुरू हो गया है।

अल्फाबेट ने नई छंटनी अपनी वैश्विक भर्ती टीम से की है। टेक दिग्गज पहले ही धीमी गति से नियुक्तियां कर रही थी।

कंपनी की तरफ से बुधवार को कहा गया है कि कुछ सौ कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का कंपनी का निर्णय व्यापक पैमाने पर छंटनी का हिस्सा नहीं है। यानी फिलहाल कंपनी बड़े पैमाने पर छंटनी नहीं करेगी।

हालांकि, कंपनी ने कहा है कि कंपनी में महत्वपूर्ण पदों पर भूमिका निभाने वालों की नियुक्ति प्रक्रिया जारी रहेगी। कंपनी ने यह भी कहा है कि छंटनीग्रस्त कर्मियों को कंपनी के भीतर और अन्य जगहों पर जॉब सर्च करने में भी मदद की जाएगी। 

अल्फाबेट इस तिमाही में कर्मचारियों की छंटनी करने वाली पहली “बिग टेक” कंपनी है।  इससे पहले जनवरी 2023 में मेटा, माइक्रोसॉफ्ट और अमेज़ॅन जैसी कंपनियों ने कमजोर अर्थव्यवस्था के कारण बड़े पैमाने पर छंटनी की थी। 

कैलिफ़ोर्निया स्थित अल्फाबेट ने जनवरी में लगभग 12,000 नौकरियों में कटौती की थी। इससे कंपनी के कार्यबल में 6% की कमी आ गई थी।

रोजगार फर्म चैलेंजर, ग्रे एंड क्रिसमस की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में जॉब छंटनी में बढ़ोत्तरी हुई है। यह अगस्त 2023 में जुलाई से तीन गुना से ज्यादा है और एक साल पहले की तुलना में यह लगभग चार गुना है।

रॉयटर्स द्वारा कराए गए एक सर्वेक्षण में अर्थशास्त्रियों ने कहा है कि 9 सितंबर तक राज्य बेरोजगारी लाभ के नए दावों में लगभग 8% की वृद्धि हुई है। हालांकि, पिछले सात दिनों की अवधि में ऐसे दावों में 216,000 की संख्या में 13,000 की गिरावट आई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap