अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी कोविड-19 पॉजिटिव, दो दिन बाद आने वाली थीं नई दिल्ली…

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी और अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन कोविड-19 से संक्रमित पाई गई हैं।

उन्हें कोविड के हल्के लक्षण महसूस हो रहे हैं।  व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है। फिलहाल उन्हें डेलावेयर में रेहोबोथ बीच स्थित घर पर रखा गया है। दो दिन बाद वह जी-20 समिट में हिस्सा लेने जो बाइडेन के साथ नई दिल्ली आने वाली थीं।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे फिलहाल जो बाइडेन का कोविड-19 टेस्ट निगेटिव आया है लेकिन पूरे सप्ताह उनकी जांच होगी। 71 वर्षीय जिल बाइडेन पहली बार 16 अगस्त को साउथ कैरोलिना में राष्ट्रपति के साथ छुट्टियों के दौरान कोविड पॉजिटिव पाई गई थीं। तब वह 5 दिनों तक क्वारंटाइन में रहीं थीं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में हाल के सप्ताहों में कोविड मामलों और अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है। अचानक उछाल के बीच, कोविड-19 के एक नए वैरिएंट – पिरोला या बीए.2.86 ने चिंता बढ़ा दी है। अमेरिकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, यह वैरिएंट बहुत अधिक जोखिम पैदा करता है क्योंकि यह कथित तौर पर कई क्षेत्रों में उच्च संक्रमण का कारण बन रहा है।

बता दें कि पिरोला वैरिएंट मूल कोविड-19 स्ट्रेन की तुलना में बहुत हल्का प्रतीत होता है, जो जल्द ही ‘घातक डेल्टा वैरिएंट’ में बदल जाता है । डेल्टा वैरिएंट ने महामारी की पहली और दूसरी लहर के दौरान लाखों लोगों की जान ले ली थी। सीडीसी ने यह भी नोट किया है कि पिरोला वैरिएंट संभावित रूप से उन लोगों को प्रभावित कर सकता है जो कोरोनोवायरस संक्रमण से स्वस्थ हो चुके हैं या जिन्हें COVID​​-19 के टीके लगे हैं। यह वायरस के पिछले सब वैरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap