हरियाणा के नूह में धार्मिक यात्रा के दौरान भड़की हिंसा, 2500 लोगों ने मंदिर में ली शरण…

हरियाणा के नूह में धार्मिक यात्रा के दौरान हिंसा भड़क उठी है। इसके चलते करीब 2500 पुरुषों, महिलाओं और बच्चों ने एक मंदिर में शरण ले रखी है।

हिंसा के दौरान कारों पर पत्थर फेंका जा रहा है और उन्हें आग भी लगा दी जा रही है। पुलिस ने हालात पर नियंत्रण के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया है और हवा में गोलियां भी चलाई हैं।

इसके अलावा अतिरिक्त सुरक्षा बलों को भी बुलाया गया है। मौके पर गोलीबारी की खबरें भी आ रही हैं। पुलिस का कहना है कि करीब 20 लोग घायल हुए हैं।

हालात को देखते हुए इलाके में इंटरनेट बंद कर दिया गया है और अधिक संख्या में लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी लगा दी गई है।

निकाली जा रही थी जलाभिषेक यात्रा
जानकारी के मुताबिक यह हिंसा गुरुग्राम को जोड़ने वाले नूह में भड़की है। यहां पर विश्व हिंदू परिषद द्वारा बृजमंडल जलाभिषेक यात्रा निकाली जा रही थी।

यह यात्रा गुरुग्राम-अलवर नेशनल हाइवे पर पहुंची थी, तभी युवकों के एक समूह ने जुलूस पर पत्थर फेंकना शुरू कर दिया। हिंसा बढ़ने के साथ सरकारी और निजी वाहनों को निशाना बनाया जाने लगा।

फिलहाल इस यात्रा में शामिल 2500 लोगों ने नल्हार महादेव मंदिर में शरण ले रखी है। उनके वाहन बाहर ही खड़े हैं। पुलिस इन लोगों को यहां से निकाल पाने में अक्षम है। बताया जाता है कि यह हिंसा सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो के बाद भड़की।

वीडियो के बाद भड़की हिंसा
बताया जाता है कि यह हिंसा सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो के बाद भड़की। सूत्रों के मुताबिक बजरंग दल के सदस्य मोनू मानेसर और उसके सहयोगियों ने यह वीडियो कुछ दिन पहले फैलाया था। यह लोग कई आपराधिक मामलों में संदिग्ध हैं।

इन लोगों ने यह भी चुनौती दी थी कि यात्रा के दौरान वह मेवात में रुकेंगे। कई लोग दावा कर रहे हैं कि उन्होंने उन्हें यात्रा के दौरान देखा था।

अनिल विज ने कहा-फंसे लोगों को निकाला जा रहा
हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने घटना के बारे में कहा कि मौके पर पर्याप्त सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई है। इसके अलावा हमने केंद्र से भी बात की है।

उन्होंने कहा कि हम इलाके में शांति स्थापित करने की कोशिशों में लगे हैं। अनिल विज ने बताया कि मेवात के अलग-अलग हिस्सों में फंसे लोगों को निकाला जा रहा है। वहीं, नूह के डिप्टी कमिश्नर ने रात में दोनों पक्षों की बैठक बुलाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap