बाबा बर्फानी की महिमा में सराबोर विदेशी, दर्शन को पहुंची फ्रेंच प्रोफेसर, जानिए क्या कहा…

दक्षिण कश्मीर हिमालय में स्थित अमरनाथ गुफा मंदिर में दर्शन के लिए पूरे देश से शिव भक्त तो आते ही हैं अब यह यात्रा विदेशी लोगों को भी लुभाने लगी है।

अमरनाथ यात्रा कर रहीं फ्रांसीसी प्रोफेसर पास्कल ने भी अमरनाथ गुफा मंदिर के दर्शन किए और उन्होंने इस यात्रा को अब तक का सबसे अच्छा अनुभव बताया।

एएनआई से बात करते हुए फ्रांसीसी प्रेफेसन ने कहा, “मुझे यात्रा (अमरनाथ यात्रा) का माहौल बहुत पसंद है। भारत के हर हिस्से से इतने सारे लोग आते हैं। जब मैं वहां थी तो मुझे बहुत अच्छा अहसास हुआ। मैं भगवान शिव और हिंदू धर्म में विश्वास करती हूं। मुझे इस जगह पर शांति महसूस होती है। मुझे लगता है कि सभी इंसान एक ही समुदाय में हैं। यहां छोटे-बड़े के बीच कोई अंतर नहीं है।”

अमरनाथ यात्रा के लिए समय समय पर शिवभक्तों की टोली बाबा बर्फानी के दर्शन करने पहुंच रही है।

तीन हजार से अधिक तीर्थयात्रियों का एक नया जत्था दक्षिण कश्मीर हिमालय में स्थित अमरनाथ गुफा मंदिर में दर्शन के लिए मंगलवार सुबह जम्मू के भगवतीनगर आधार शिविर से रवाना हुआ।

अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 38 वाहन में सवार 1,160 तीर्थयात्री गांदेरबल जिले के बालटाल आधार शिविर की तरफ बढ़े, जबकि 81 वाहन का काफिला 1,865 तीर्थयात्री को लेकर अनंतनाग जिले के पहलगाम रवाना हुआ।

अमरनाथ यात्रा के एक जुलाई को शुरू होने के बाद से 3.30 लाख से अधिक तीर्थयात्री बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं।

अमरनाथ यात्रा एक पवित्र हिंदू तीर्थ यात्रा है जो भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य में स्थित अमरनाथ गुफा जाने के लिए की जाती है। यह यात्रा हर साल श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि से श्रावण पूर्णिमा तक की अवधि में की जाती है।

इस यात्रा को लाखों श्रद्धालु और भक्तजन हर साल संपन्न करते हैं। अमरनाथ गुफा एक शिव मंदिर है, जिसे बर्फीले पर्वतों के भीतर स्थित माना जाता है। यह गुफा कश्मीर के पुलवामा जिले के पाहलगाम से लगभग 141 किलोमीटर दूर स्थित है।

अमरनाथ यात्रा का प्रारंभ स्रोत्री नगर शहर से होता है। यात्रियों को यहां से पैदल चल कर अमरनाथ गुफा तक पहुंचना पड़ता है।

गुफा तक पहुंचने के लिए यात्री एक भ्रमण यात्रा पर निकलते हैं, जिसे अमरनाथ यात्रा कहा जाता है। यात्रा के दौरान यात्रियों को धार्मिक गाने गाए जाते हैं, जिससे यात्रा का माहौल उत्साहपूर्ण बना रहता है।

यात्रा के दौरान भक्तजन एक दूसरे की सहायता करते हैं और साथ में धार्मिक अनुष्ठान करते हैं। अमरनाथ यात्रा धार्मिक और आध्यात्मिक अनुभव का एक विशेष पल है।

यह यात्रा भक्तों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है और इसे संपन्न करने का अनुभव अद्भुत और आनंददायक होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap