horoscope-today-aaj-ka-rashifal-आज-का-राशिफल-16-nov-2022

16 Nov 2022 Rashifal | Today Horoscope in Hindi: राशियाँ राशिचक्र के उन बारह बराबर भागों को कहा जाता है जिन पर ज्योतिषी आधारित है। हर राशि सूरज के क्रांतिवृत्त (ecliptic) पर आने वाले एक तारामंडल से सम्बन्ध रखती है और उन दोनों का एक ही नाम होता है – जैसे की मिथुन राशि और मिथुन तारामंडल।

इन बारह तारा समूह ज्योतिष (Astrology) के हिसाब से महत्वपूर्ण हैं। यदि पृथ्वी, सूरज के केन्द्र और पृथ्वी की परिक्रमा के तल को चारो तरफ ब्रम्हाण्ड में फैलायें, तो यह ब्रम्हाण्ड में एक तरह की पेटी सी बना लेगा। इस पेटी को हम 12 बराबर भागों में बांटें तो हम देखेंगे कि इन 12 भागों में कोई न कोई तारा समूह आता है।

हमारी पृथ्वी और ग्रह, सूरज के चारों तरफ घूमते हैं या इसको इस तरह से कहें कि सूरज और सारे ग्रह पृथ्वी के सापेक्ष इन 12 तारा समूहों से गुजरते हैं। यह किसी अन्य तारा समूह के साथ नहीं होता है इसलिये यह 12 महत्वपूर्ण हो गये हैं। इस तारा समूह को हमारे पूर्वजों ने कोई न कोई आकृति दे दी और इन्हे राशियां कहा जाने लगा। हर rashifal hindi का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से rashifal today फल का आकंलन किया जाता है।

16 Nov 2022 Rashifal | जाने आज का राशिफल | aaj ka rashifal

मेष (Aries) राशि आज की | (Aries Horoscope Today) – (चू,चे,चो, ला,ली,लू,ले,लो,अ)

सूर्य आपकी राशि के आठवें भाव में गोचर कर रहे हैं। इस अवधि में आपको सतर्क रहने की जरूरत है। इस दौरान कोई आकस्मिक घटना घटित हो सकती है। वाहन प्रयोग में सावधानी बरतें।

वृषभ राशि (Taurus) | (Taurus Horoscope Today) – (ई,उ,ए,ओ,वा,वी,वु,वे,वो)

इस राशि के सप्तम भाव में सूर्य गोचर कर रहे हैं। सूर्य गोचर के कारण आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा। जीवनसाथी के साथ अनबन हो सकती है। मानसिक तनाव हो सकता है।

मिथुन (Gemini) | (Gemini Horoscope Today) – (क,की,कु,घ,छ,के,को,ह)

मिथुन राशि के छठवें भाव में सूर्य गोचर कर रहे हैं। सूर्य के इस गोचर से आपके शत्रुओं का नाश होगा। सूर्यदेव की कृपा से आपको बड़ी नौकरी मिल सकती है। यात्रा से लाभ होगा।

IFrameकर्क (Cancer) | (Cancer Horoscope Today) – (हि,हे,हु,हो,डा,डी,डू,डे,डो)

कर्क राशि के पंचम भाव में सूर्य गोचर करेंगे। इस दौरान आपको संतान की ओर से सुख प्राप्त हो सकता है। प्रेम संबंध मधुर होंगे। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले जातकों को शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। मित्रों का सहयोग मिलेगा।

Also Read: Janeu Sanskar: क्या होता है जनेऊ संस्कार? जाने इसके वैज्ञानिक महत्व

सिंह (Leo) | (Leo Horoscope Today) – (मा,मी,मू,मे,मो,टा,टी,टु,टे)- 15 Nov 2022 Rashifal

सिंह राशि के चतुर्थ भाव में सूर्य गोचर होगा। इस दौरान आपके साहस व पराक्रम में वृद्धि होगी। इस अवधि में आपके साहस व पराक्रम में वृद्धि होगी। कार्यस्थल पर आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

कन्या (Virgo) | (Virgo Horoscope Today) – (टो,पा,पी,पू,ष,ण,ठे,पे,प)

कन्या राशि के तीसरे भाव में सूर्य राशि परिवर्तन होगा। इस दौरान आपको यात्राओं का पूरा लाभ मिलेगा। वाणी से लोग प्रभावित होंगे। तरक्की मिल सकती है। भाई-बहन का सहयोग मिलेगा।

तुला (Libra) | (Libra Horoscope Today) – (रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ते)

तुला राशि के दूसरे भाव में सूर्यदेव प्रवेश करेंगे। इस दौरान आपको अपने पिता की सेहत का ध्यान रखना जरूरी है। वाहन प्रयोग में सावधानी बरतें। खर्चों में अधिकता हो सकती है।

वृश्चिक (Scorpio) | (Scorpio Horoscope Today) – (तो,ना,नी,नू,ने, यो,या,यि,यु)

वृश्चिक राशि के लग्न भाव में सूर्य प्रवेश करेंगे। इस दौरान आपकी कुंडली में राजयोग का निर्माण होगा। इस दौरान आपके साहस व पराक्रम में वृद्धि होगी। समाज में मान-सम्मान हासिल होगा।

Also Read: 24 घंटे में होते हैं 30 Muhurat, सभी का स्वामी अलग-अलग, मुहूर्त देख करें कार्य

धनु (Sagittarius) | (Sagittarius Horoscope Today) – (ये,यो,भा,भी,भू,धा,फ,ढ,भे)

धनु राशि वालों के 12वें भाव में सूर्यदेव का प्रवेश होगा। इस दौरान आपको खर्चों पर काबू रखने की जरूरत है। पिता की सेहत का ध्यान रखना होगा। पैसों के मामले में सावधानी बरतें।

मकर (Capricorn) | (Capricorn Horoscope Today) – (भो,जा,जी,जू,खि,खा,खु,खो,गा,गि)

मकर राशि के एकादश में सूर्य गोचर होगा। इस दौरान आपके व्यापार में लाभ हो सकता है। भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा। संतान पक्ष की ओर से सुखद समाचार मिल सकता है। लव लाइफ में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

कुंभ (Aquarius) | (Aquarius Horoscope Today) – (गू,गे,गो,सा,सी,सू,से,सो,द)

कुंभ राशि के दशम भाव में सूर्य प्रवेश करेंगे। सूर्य गोचर के प्रभाव से आपको करियर में लाभ होगा। कार्यस्थल पर आप अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। मानसिक तनाव दूर होगा। व्यापारियों को मुनाफा होगा।

मीन (Pisces) | (Pisces Horoscope Today) – (दा,दु,थ,झ,दे,दो,चा,चि) – 16 Nov 2022 Rashifal

मीन राशि के भाग्य स्थान में सूर्य गोचर होने जा रहा है। इस दौरान आपके साहस में वृद्धि होगी। भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। लंबे समय से अटके काम पूरे होंगे। वाद-विवाद से बचें।

The post 16 Nov 2022 Rashifal : पढ़ें मेष से लेकर मीन के आज का राशिफल appeared first on .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× Whatsaap